हिसार

प्रो. सम्पतसिंह व कुलदीप बिश्नोई के सवाल उठाने पर जिला प्रशासन ने दी सफाई, सीएम घोषणाओं के 75 प्रतिशत काम हुए पूरे

हिसार,
पूर्व वित्तमंत्री प्रो. सम्पत सिंह व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कुलदीप बिश्नोई द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणाओं पर काम न होने के आंकड़े पेश करने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया। देर शाम उपायुक्त ने बयान जारी करके दावा किया कि मुख्यमंत्री की घोषणाओें में से 75.21 प्रतिशत घोषणाएं या तो पूरी हो चुकी हैं अथवा पूरी होने के नजदीक हैं। मुख्यमंत्री ने अब तक कुल 375 घोषणाएं की हैं जिनमें से 120 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं जबकि 150 परियोजनाओं का निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं जिन्हें जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा जिला के लिए वर्ष 2014 से अब तक की गई 375 घोषणाओं में से 16 घोषणाएं संभव नही व 5 घोषणाएं स्थगित श्रेणी की हैं। मुख्यमंत्री द्वारा की गई 84 घोषणाएं लंबित हैं। लंबित परियोजनाओं में ज्यादातर वे योजनाएं शामिल हैं जिनके लिए पंचायती भूमि उपलब्ध नहीं हो पाई है।
श्री मीणा ने बताया कि जिला के लिए मुख्यमंत्री घोषणाओं की विभिन्न परियोजनाओं पर अब तक 391.13 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। मुख्यमंत्री घोषणाओं को पूरा करवाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 541.55 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा अब तक जिला के लिए कुल 375 घोषणाएं की गई हैं जिनमें से 270 परियोजनाएं या तो पूर्ण हो चुकी हैं अथवा पूरी होने वाली हैं।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को पूरा करवाने के लिए सभी विभागों को प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के निर्देश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री घोषणाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रशासन द्वारा गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। घोषणाओं की समीक्षा के लिए नियमित रूप से अधिकारियों की बैठक ली जाती है और कार्यों में आने वाली परेशानियों को दूर करते हुए उन्हें कार्यों की गति बढ़ाने के निर्देश दिए जाते हैं। परियोजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रशासन द्वारा सतत निगरानी की जा रही है।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

चाकू दिखाकर मोबाइल छीना, पर्स न देने पर चाकू मारने की कोशिश

Jeewan Aadhar Editor Desk

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने हिसार समेत हरियाणा के पांच जिलों में नियुक्त की महिला अध्यक्ष

हकृवि के एग्री बिजऩेस इन्क्यूबेशन केंद्र ने किया किसानों, छात्रों और युवा उद्यमियों के लिए प्रशिक्षण प्रोग्राम

Jeewan Aadhar Editor Desk