बिजनेस

LPG सिलेंडर का रेगुलेटर लीक होने पर फ्री में बदलती हैं एजेंसी

नॉलेज अपडेट
LPG सिलेंडर का रेगुलेटर लीक है तो आप इसे फ्री में एजेंसी से बदल सकते हैं। इसके लिए आपके पास एजेंसी का सब्सिक्रिप्शन वाउचर होना चाहिए। आपको लीक रेगुलेटर को अपने साथ लेकर एजेंसी जाना होगा। सब्सक्रिप्शन वाउचर व रेगुलेटर के नंबर को मिलाया जाएगा। दोनों का नंबर मैच होने पर रेगुलेटर बदल दिया जाएगा। इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

डैमेज होने पर भी बदल जाता है रेगुलेटर
अगर आपका गैस रेगुलेटर किसी कारण से डैमेज हो जाता है तो भी एजेंसी इसे बदलकर देगी। लेकिन, इसके लिए एजेंसी कंपनी टैरिफ के हिसाब से आप से राशि जमा करवाएगी। यह राशि 150 रुपये तक होती है।

चोरी होने पर मिलता है नया रेगुलेटर
अगर आपका रेगुलेटर चोरी हो जाए तो एजेंसी से नया रेगुलेटर चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले पुलिस में एफआईआर दर्ज करवानी होगी। FIR रिपोर्ट की कॉपी जमा करने पर ही एजेंसी रेगुलेटर बदलकर देगी।

रेगुलेटर बताता है कितनी बची है गैस
रेगुलेटर खो जाए तो आप 250 रुपये की राशि जमा करके एजेंसी से अपना रेगुलेटर ले सकते हैं। ग्राहकों की सुविधा के लिए अब मल्टीफंक्शनल रेगुलेटर भी आ चुके हैं। इसमें रेगुलेटर यह बताया है कि आपकी टंकी में कितनी गैस बची है। रेगुलेटर की लाइफ टाइम वारंटी होती है। लेकिन मैन्युफैक्चरिंग प्रॉब्लम होने पर ही रेगुलेटर फ्री में चेंज किया जाता है। अन्य में शुल्क वसूला जाता है।

Related posts

सेंसेक्स ने रचा नया कीर्तिमान, निफ्टी पहली बार 11200 के पार

बेनामी संपत्ति पर बड़ा ऐक्शन, घेरे में होगी आपकी भी प्रॉपर्टी?

Jeewan Aadhar Editor Desk

RBI ने दी बड़ी राहत, छोटे उद्योगों से लेकर बैंकों को भी होगा लाभ—जानें विस्तृत जानकारी