स्कूल न्यूज हिसार

प्रणामी स्कूल में ‘पढ़ाई के साथ कमाई’ पद्धति आरंभ, विद्यार्थियों ने नींबू का आचार बनाकर बेचा

आदमपुर,
भादरा रोड स्थित श्रीकृष्ण प्रणामी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 12वीं कक्षा के गृह विज्ञान विभाग के विद्यार्थियों ने पढ़ाई के साथ कमाई पद्धति के अंर्तगत नींबू का आचार बनाना सीखा। स्कूल प्राचार्य राकेश सिहाग ने बताया कि गृह विज्ञान के विद्यार्थियों द्वारा आचार बनाने का कार्य आरंभ किया गया है। इस आचार को व्यापारिक प्रयोग में सांकेतिक रुप से इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे विद्यार्थी​ पढ़ाई के साथ कमाई करना सीख सकेंगे। विद्यार्थियों को गृह विज्ञान के अंर्तगत हर सप्ताह एक गृहोपयोगी समान बनाना सिखाया जायेगा ताकि वे अपना खर्च स्वयं निकाल सके। जल्द ही स्कूल में विद्यार्थियों द्वारा बनाये जाने वाले सामन का व्यापारिक मेला भी लगाया जायेगा।

गृह विज्ञान प्रमुख प्रोमिला बिश्नोई ने बताया कि नींबू के आचार बनाने की पद्धति बताते हुए कहा कि आचार को वर्षों तक सुरक्षित रखने के लिए नींबू को काट कर इसमें नमक मिलकर 8 दिनों तक धूप में रखना चाहिए। इसके बाद इसमें कलौंजी, दालचीनी, काली मिर्च, सौंफ, अज्वाइन, सौंठ, हल्दी और लालमिर्च डालकर अच्छे से हिलाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि अचार को पहले दिन से लेकर अगले 15 दिनों तक दिन में 3 बार जरुर हिलाना चाहिए। इससे नींबू का पानी आचार में ऊपर तक भर जायेगा। जब आचार का पानी ऊपर तक आ जाये तो ये खाने के लायक हो जाता है और इसके बाद आचार लम्बे समय तक खराब भी नहीं होता। यदि नींबू के आचार को दिन में 3 बार नहीं हिलाया जाता है तो इसमें फफूंदी लगने लगती है। अज्वाइन और सौंठ आचार में डालने से यह पाचन का काम करने लगता है। इसके अलावा इससे आचार लम्बे समय तक खराब नहीं होता।

Related posts

आदमपुर : डा. कुलबीर सिंह ने बताया गरीबी से निजात पाने का तरीका

सरप्लस बिजली…निकला भाजपा का जुमला

नशा, नगदी और गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए लगाए गए 20 नाके : एसपी