हिसार

आदमपुर में उपजाऊ भूमि पर एसटीपी के शिलान्यास पर विवाद, ग्रामीण हुए विधायक भव्य बिश्नोई के खिलाफ, कोर्ट से स्टे लाने की तैयारी


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

आदमपुर,
वर्षों से चली आ रही सिवरेज समस्या से आदमपुर की जनता को निजात दिलवाने के लिए विधायक भव्य बिश्नोई ने एसटीपी का शिलान्यास किया। शिलान्यास खारा बरवाला पंचायत की जमीन पर हुआ है। शिलान्यास होने के बाद कांग्रेसी नेता और कुछ लोग मौके पर पहुंचे और इसका विरोध करना आरंभ कर दिया।

कांग्रेस नेता भूपेंद्र कासनियां का कहना है कि विधायक भव्य बिश्नोई को जमीन का चयन करने से पहले गांव के लोगों को विश्वास में लेना चाहिए था। जहां पर एसटीपी का निर्माण हो रहा है वह जमीन उपजाऊ है और इससे ग्राम पंचायत को करीब 3 लाख रुपए का सालाना राजस्व मिलता है। वहीं कुछ दूरी पर ही ग्राम पंचायत की बंजर भूमि है। यदि विधायक महोदय इस एसटीपी को वहां बना देते तो आमजन को भी फायदा होता और ग्राम पंचायत की उपजाऊ जमीन भी ज्यों की त्यों बच जाती।

वहीं उनके साथ मौके पर मौजूद जनस्वास्थ्य विभाग के रिटायर्ड एक्सईएन सुभाष यादव का कहना है कि उनका विरोध एसटीपी या विकास कार्यों से नहीं है। वे बस इतना चाहते हैं कि उपजाऊ भूमि की जगह निर्माण बंजर भूमि पर किया जाएं। लेकिन विधायक सुनने को ही तैयार नहीं है। उन्होंने कहा वर्तमान समय में भी आदमपुर के सिवरेज का पानी उसी बंजर भूमि पर बने तलाब में निकाला जा रहा है। अगर वहां एसटीपी बना दिया जाता है तो वहां बिना पानी के बंजर पड़ी करीब 25/30 एकड़ भूमि को पानी मिल जाएगा और वहां भी हरियाली हो जाएगी।

किशनगढ़ निवासी मनजीत बैनिवाल का कहना है कि बिश्नोई समाज सदा से हरियाली की रक्षा के लिए पहचाना जाता है लेकिन विधायक महोदय उपजाऊ भूमि को बंजर बनाने पर तूले हुए हैं। यह जमीन अकेले खारा बरवाला ग्राम पंचायत की नहीं है। किशनगढ़ ग्राम पंचायत के अधीन भी आती है। यहां से दोनों पंचायतों को 35 हजार पर प्रति एकड़ का ठेका मिलता है। इस जमीन पर नहरी पानी लगता है। ऐसे में इस जमीन को खराब करने का कोई औचित्य नहीं है। थोड़ी दूरी पर ग्राम पंचायत की बंजर भूमि पड़ी है। वहां पर एसटीपी बना लीजिए।

सरपंच विजय नैन, पूर्व सरपंच सुभाष यादव, पूर्व सरपंच अश्वनी यादव, होशियार सिंह नम्बरदार का कहना है कि वे कई बार इस बारे में विधायक भव्य बिश्नोई से मिले हैं। लेकिन वे इस बारे में बात तक नहीं करना चाहते। इनका कहना है कि वे विधायक से इतना भी कह चुके है कि वे बंजर भूमि का मौका देख ले, लेकिन वे बात सूनने को भी तैयार नहीं है।

वहीं कांग्रेसी नेता भूपेंद्र कासनियां ने कहा कि उन्होंने विभाग के चीफ इंजीनियर आसीम खन्ना को इस बात से अवगत करवाया है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि बंजर भूमि उपलब्ध है तो उपजाऊ भूमि पर एसटीपी का निर्माण नहीं होना चाहिए। वहीं लोगों का कहना है कि यदि विधायक भव्य बिश्नोई अब भी नहीं मानते हैं तो उन्हें मजबूरी में कोर्ट में जाकर इस पर स्टे लेने पर विचार करना पड़ेगा। इनका कहना है कि हम एसटीपी के निर्माण में देरी नहीं चाहते क्योंकि एसटीपी बनने से आदमपुर शहर के लोगों को वर्षों की समस्या से छुटकारा मिलेगा लेकिन यदि विधायक भव्य बिश्नोई उपजाऊ भूमि पर एसटीपी बनाने पर अड़े रहे तो वे मजबूरी में कोर्ट में जाकर इस पर स्टे लाने का काम करेंगे।

Related posts

साइकिल दौड़ में बांडाहेड़ी की विशाखा और मटका रेस में पनिहार की नीलम रही प्रथम

Jeewan Aadhar Editor Desk

हठधर्मिता छोड़ बातचीत के माध्यम से रोडवेज कर्मचारियों की मांगों व समस्याओं का समाधान करें महानिदेशक : यूनियन

Jeewan Aadhar Editor Desk

मरने के बाद भी जिंदा रहने के लिए रक्तदान कीजिए : सरदानंद

Jeewan Aadhar Editor Desk