राशिफल

आदमपुर रेलवे स्टेशन पर खर्च होंगे 12 करोड़ रुपये, जल्द होगा कार्य शुरु

आदमपुर,
कुलदीप बिश्नोई के भाजपा में शामिल होते ही आदमपुर में वर्षों बाद विकास कार्यों की झड़ी लगने लगी है। एक तरफ राज्य सरकार आदमपुर में इन दिनों पेयजय व सिवरेज की नई पाइप लाइन डलवाने, लिंक रोड बनवाने, ओवर ब्रिज बनवाने का काम तेजी से कर रही है। वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने भी मंडी आदमपुर के रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण बनाने के लिए करोड़ों रुपयों का बजट जारी कर दिया है। बता दें, सरकार ने मंडी आदमपुर के रेलवे स्टेशन को अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत लिया है।

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 6 अगस्त 2023 को बिकानेर मंडल में आने वाले मंडी आदमपुर 21 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकरण करने के मास्टर प्लान का शिलान्यास किया था। अब मंडी आदमपुर के लिए करीब 12 करोड़ का बजट आ चुका है। जल्द से इस बजट से यहां कार्य आरंभ कर दिया जायेगा।

बीकानेर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर आधुनिकरण का एहसास हो तथा अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिले इसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा विभिन्न स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना बनाई है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों की मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है।

इन स्टेशनों का भी मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है जिसके अंतर्गत स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार करना, प्रवेश व निकास द्वार एवम पार्किंग के लिए व्यवस्थित स्थान विकसित करना, हरित पट्टी बनाना, स्टेशन के मुख भाग का सुधार करना, वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम तथा टॉयलेट ब्लॉक का सुधार, प्लेटफार्म कवरिंग शेड का सुधार, व्यवस्थित साइनेज एवम प्रकाश व्यवस्था में सुधार, यात्री सूचना प्रणाली तथा फर्नीचर में सुधार के कार्य शामिल है। इनके अतरिक्त कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड्स, जीपीएस आधारित घड़ियां, आउटडोर वीडियो डिस्प्ले यूनिट, टीवी तथा बड़े स्पीकर लगाने का प्रावधान भी इस योजना के अंतर्गत किया गया है।

अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास कार्य मास्टर प्लान के अनुसार मंडी आदमपुर स्टेशन पर 11.93 करोड रुपए, चरखी दादरी स्टेशन पर 13.50 करोड रुपए, कोसली स्टेशन पर 13.80 करोड रुपए, गोगामेडी में 14.06 करोड रुपए, मंडी डबवाली में 13.23 करोड रुपए, महेंद्रगढ़ स्टेशन पर 16.59 करोड रुपए, लोहारू स्टेशन में 18.58 करोड रुपए, रायसिंहनगर में 8.65 करोड रुपए, हांसी स्टेशन में 16.19 करोड रुपए, कालांवाली में 8.82 करोड रुपए तथा भट्टू स्टेशन में 12.36 करोड रुपए की लागत के कार्य कराए जायेंगे।

Related posts

23 अक्टूबर 2019 : जानें बुधवार का राशिफल

24 June 2023: मेष, सिंह, मकर राशि वालों का चमक सकता भाग्य, सभी राशियों का जानें राशिफल

29 नवम्बर 2022 : जानें मंगलवार का राशिफल

Jeewan Aadhar Editor Desk