हिसार

कोरोना महामारी के दौरान नकली ऑक्सीमीटर एप्स से होने वाली धोखाधड़ी से बचें नागरिक : डीआईजी

हिसार,
कोरोना महामारी के दौरान नकली ऑक्सीमीटर एप्स के द्वारा होने वाली धोखाधड़ी बारे डीआईजी बलवान सिंह राणा ने नागरिकों को सावधान किया है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट पर यूआरएल लिंक के माध्यम से ऑक्सीजन स्तर की जांच करने के लिए मोबाइल ऑक्सीमीटर एप्स प्रदान करने का झांसा दे रहे हैं। साइबर अपराधियों ने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर का पता लगाने वाले कोविड संबंधित एप्स बनाए है। डाऊनलोड करने के बाद उपयोगकर्ताओं को बेवकूफ बनाकर फ्रॉड किया जाता हैं। लोग सोचते है कि इन एप्स से ऑक्सीजन का स्तर जांचना आसान है लेकिन यह बेहद खतरनाक है। इसके जरिए साइबर अपराधी आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच जाते है और गुगल पे, फोन पे तथा पेटीएम इत्यादि के लिए फिंगरप्रिंट डेटा का उपयोग करते हैं। नकली ऑक्सीमीटर एप्स डेटा तक पहुंचने और धोखाधड़ी गतिविधियों को अंजाम देने में सक्षम है। नागरिक इन एप्स को मुफ्त में डाऊनलोड करते हैं, वे सोचते हैं कि ऑक्सीजन स्तर जांचने का यह त्वरित और सस्ता माध्यम है। लोगों को ऐसे एप्स से सावधान रहना चाहिए क्योंकि इनके माध्यम से आसानी से आपका डेटा हैक किया जा सकता है।
एक बार जब उपयोगकर्ता एप्स डाऊनलोड करते हैं, तो यह ऑक्सीजन स्तर की जांच करने के लिए फोन, लाइट, कैमरा और फिंगर प्रिंट स्कैनर का उपयोग करता है। फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ जालसाज आपके डेटा तक पहुंचने में सक्षम हैं। ये एप्स फोटो गैलरी एक्सेस करने की अनुमति ले लेती है, जिसके बाद फोटो गैलरी के माध्यम से जाकर खातों को हैक किया जा सकता है। एप्स के माध्यम से इनबॉक्स में आए उन एसएमएस को भी पढ़ा जा सकता है, जिनमें बैंक खाता लेनदेन अलर्ट और ओटीपी भी होते है। रोमांचक लिंक और पीडीएफ के माध्यम से भी साइबर अपराधी लोगों को आकर्षित करते हैं और लिंक पर क्लिक किया जाता है तो अपराधी डेटा आसानी से एक्सेस कर लेते हैं।
डीआईजी ने आमजन से अपील की है कि वे कभी भी ऐसा कोई एप डाऊनलोड ना करें और किसी लिंक पर भी क्लिक ना करें जो कपटपूर्ण दावे करता हो। उपयोगकर्ता को ऑक्सीमीटर के काम करने के बारे में सतर्क रहना चाहिए, ऐसे उपकरण के लिए भौतिक एसपी-02 रक्त ऑक्सीजन सेंसर की आवश्यकता होती है और हृदय गति को पढऩे के लिए एक फिजिकल हार्टबीट सेंसर और बाजार में उपलब्ध स्मार्ट डिवाइस की आवश्यकता होती है। इसलिए ऑक्सीजन स्तर जांचने के लिए धोखाधड़ी वाली एप्स को डाऊनलोड करने से पहले ध्यान से सोचें और डाऊनलोड के समय एप्स द्वारा मांगने वाली अनुमति की समीक्षा करें।

Related posts

हठधर्मिता छोड़कर आंदोलनरत वर्गों से बातचीत करे सरकार : किरमारा

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : रात साढ़े 12 बजे नाबालिग हुई गायब

9 अगस्त को होगा भारत बंद, दलित सेना के प्रदेशाध्यक्ष ने की घोषणा