देश

कीजिए स्वागत! आज रात से दिल्ली—हरियाणा में मानसून देगा दस्तक

दिल्ली,
मॉनसून के आगमन में देरी के चलते दिल्ली में मानसून को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ताजा अपडेट जारी किया है। बीते गुरुवार की रात हल्की बारिश से दिल्लीवासियों को गर्मी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि विश्लेषण के मुताबिक आज यानि शुक्रवार (9 जुलाई) से बारिश शुरू हो जाएगी। 11,12,13 जुलाई को देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्रों में भारी वर्षा होगी। दिल्ली-एनसीआर में अगले 24 घंटों में मानसून आ जाएगा। आईएमडी ने यह भी अनुमान जताया है कि शुक्रवार को गरज के साथ बारिश हो सकती है तथा अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम पारा 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
वट्सऐप पर न्यूज पढ़ने के लिए यहां क्ल्कि करें।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार, भारत में 11 से 14 जुलाई के बीच अगले 72 घंटों में मानसून की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी जिससे दिल्ली और पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान के अन्य बचे हुए हिस्सों में मानसून की शुरुआत होगी। स्काईमेट वेदर के अनुसार 11 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे देश के मध्य और उत्तरी भागों में कमजोर मानसून चरण समाप्त हो जाएगा। महाराष्ट्र में अगले चार से पांच दिन में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है क्योंकि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पूर्वी भारत में बंगाल की खाड़ी से नम पूर्वी हवाएं चलने लगी हैं। इनके 10 जुलाई तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैलने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिम उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों और दिल्ली में 10 जुलाई के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है। अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में व्यापक बारिश का अनुमान है। यूपी में बारिश से राहत मिलने के आसार हैं, मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है। 11-12 जुलाई को राजस्थान समेत कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

Related posts

24.59 लाख रुपए देश में हर MLA की औसत सालाना कमाई , जानें कौन विधायक है सबसे अधिक मालामाल

Jeewan Aadhar Editor Desk

लड़की से दोस्ती मेजर को पड़ी भारी, रुक गई प्रमोशन

हरियाणा में अगले 3 दिन होगी जोरदार बारिश, उत्तर भारत के कई राज्यों में ऑरेंज-येलो अलर्ट

Jeewan Aadhar Editor Desk