जीवनशैली

अंकुरित मू्ंगदाल : रोजाना एक ​कटोरी मूंगदाल ​कई बीमारियों से दिलवायेगी निजात

अंकुरित मूंगदाल ना केवल स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि इसका रोजाना एक कटोरी सेवन करने से आपको कई फायदे होंगे। कई लोग अंकुरित मूंगदाल का सेवन खाली पेट करते हैं तो कुछ लोग इसका सेवन जिम या फिर एक्सरसाइज के बाद करते हैं। मूंगदाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी 6 होता है। ये सभी आपकी हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं बल्कि आपको कई बीमारियों से भी निजात दिलाने में कारगर हैं।

वजन घटाने में करती है मदद
वजन घटाने के लिए आप अंकुरित मूंगदाल को भी डाइट में शामिल करें। इसमें प्रोटीन के अलावा अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो ये आपका वजन घटाने में मदद करेगी।

पाचन के लिए बेहतरीन
अंकुरित मूंगदाल में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो कि आपके पाचन के लिए बेहतरीन होता है। अंकुरित मूंगदाल में मौजूद मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग इंजाइम खाने के ब्रेक डाउन में मदद करता है। जिससे पाचन तंत्र द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण में फायदा होता है।

आंखों के लिए लाभकारी
अंकुरित मूंगदाल में विटामिए ए होता है। विटामिन ए आंखों के लिए जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप अंकुरित दाल का सेवन करेंगे तो यो आपकी आंखों को हेल्दी रखेगा। अंकुरित मूंगदाल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट एजेंट आंखों की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाने में असरदार हैं।

एसिडिटी की समस्या को करता है कम
कई लोगों को बहुत ज्यादा गैस की समस्या होती है। ऐसे में अंकुरित मूंगदाल यानी कि स्प्राउट्स में एल्कालाइन होता है। ये एसिड के स्तर को कम करके शरीर के पीएच स्तर को रेगुलर करने में मदद करता है।

बूस्ट करता है इम्यूनिटी
शरीर को किसी भी वायरस से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना जरूरी है। अंकुरित मूंगदाल में विटामिन सी भी होता है। ये शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

शरीर की सुस्ती करती है दूर
अंकुरित मूंगदाल का सेवन अगर आप रोजाना सुबह करेंगे तो आपकी सुस्ती दूर हो जाएगी। इसके साथ ही आप शरीर में ज्यादा एनर्जी महसूस करेंगे।

Related posts

पेट और आंत के रोग में काफी फायदेमंद होती है चॉकलेट

बाल झड़ रहे है या है गंजापन..बस एक हफ्ते में ऐसे होगा निदान

जिंदगी को बदल सकती है कॉफी! जानिए कैसे?