हिसार

मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए संचालित की जा रही विभिन्न योजनाएं : उपायुक्त

हिसार,
मत्स्य पालन विभाग द्वारा जिले में मत्स्य उत्पादन में बढ़ौतरी करने के साथ-साथ बेरोजगार नवयुवकों को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि जिले में1903 हैक्टेयर जल क्षेत्र में 20 हजार 565 टन मत्स्य उत्पादन हुआ है। उन्होंने बताया कि झींगा मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए जिले के विभिन्न गांवों के 17 हैक्टेयर जल क्षेत्र में नई इकाईयां स्थापित की गई हैं। इन गांवों में बास, गढ़ी, भाटोल, सिंघवा राघो, स्याहड़वा, न्योली खुर्द, रावलवास खुर्द, बालसमंद, मिर्चपुर सहित विभिन्न गांवों के खारे पानी में झींगा मत्स्य पालन का कार्य शुरू किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त 50 हेक्टेयर जल क्षेत्र में झींगा पालन का कार्य शुरू करना प्रस्तावित है।
उपायुक्त ने बताया कि जिले में मत्स्य पालक किसानों के लिए 4 मत्स्य बीज फार्म कार्यरत हैं। सरकारी क्षेत्र का एक बीज फार्म हिसार में तथा निजी क्षेत्र के डाबड़ा, समैण पुट्ठी व हांसी में शामिल हैं। जिला मत्स्य अधिकारी भीमसेन बेनीवाल ने बताया कि जिले में नीली क्रांति को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा मत्स्य पालन को लेकर चलाई जा रही योजनाओं को लाभ भी समय पर मत्स्य पालकों को दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा सिरसा बाइपास पर स्थित कार्यालय में मत्स्य पालकों को समय-समय पर प्रशिक्षण, प्रशिक्षण भत्ता देने के अतिरिक्त मिट्ïटी पानी की जांच की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

Related posts

वर्तमान दौर की आवश्यकता है योग: पपेन्द्र ज्याणी

सराहनीय कार्य करने पर बिजली कर्मी सम्मानित

किसानों की दशा सुधारने के लिए सेवा व समपर्ण भाव से काम करें वैज्ञानिक : कुलपति समर सिंह