हिसार

अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में खुलेगा हार्ट सेंटर, हृदय रोग मरीजों की जांच एवं इलाज का सस्ता इंतजाम

हिसार,
कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद नवीन जिंदल के मार्गदर्शन में संचालित महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज, अग्रोहा ने चिकित्सा के क्षेत्र में एक नया अध्याय रच दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के सहयोग से कॉलेज में हार्ट सेंटर खुलने जा रहा है, जिसमें बीपीएल परिवारों की मुफ्त जांच एवं इलाज का इंतजाम होगा। एपीएल परिवारों के लिए एंजिप्लास्टी एवं स्टंट की सुविधा मात्र 47 हजार रुपये में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों को कैशलेस सुविधा दी जाएगी ताकि आपात स्थितियों में उन्हें तत्काल चिकित्सा मिल सके। ओपी जिंदल की पुण्यतिथि पर 31 मार्च से ये सुविधाएं आम जनता को उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. गोपाल सिंगल ने बताया कि घनश्याम दास गोयल एवं पूर्व मंत्री ओपी जिंदल ने अग्रवाल समाज के इस पहले मेडिकल कॉलेज की स्थापना कर जो सपना देखा था, उसे मौजूदा चेयरमैन नवीन जिन्दल के नेतृत्व में साकार करने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अभूतपूर्व सहयोग की बदौलत हमारा कॉलेज चिकित्सा के क्षेत्र में मील का पत्थर बन गया है। यहां कैथ लैब के लिए पीपीपी मॉडल पर मेडिट्रिना हॉस्पिटल, कोल्लम (केरल) के साथ समझौता हो गया है, जिससे मेडिकल कॉलेज में हृदय रोग संबंधी ओपीडी, आईसीयू, ईको कॉर्डियोग्राफी, टीएमटी, होल्टर, एंजियोग्राफी, स्टंट, पेश मेकर और हृदय रोग से जुड़ी अन्य बीमारियों की जांच व इलाज की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि कॉलेज में आईबैंक खुल गया है और कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से अपनी आंखें दान कर सकता है। कॉलेज बोर्ड के सलाहकार वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. डीपी वत्स (रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल) अब तक सफलतापूर्वक 15 आंखें ट्रांसप्लांट कर चुके हैं। उनके इस कार्य की पूरे क्षेत्र में सराहना की जा रही है। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
डॉ. सिंगल ने बताया कि करीब 2000 मरीजों की प्रतिदिन ओपीडी की जाती है एवं 450 के लगभग मरीजों को भर्ती कर उनका इलाज किया जाता है। सीटी स्कैन व डायलिसिस सेंटर और एमआरआई सुविधा भी अस्पताल में उपलब्ध है। अस्पताल में मेडिकल, न्यूरो सर्जरी, टीबी एवं चेस्ट, सर्जरी, हड्डी रोग, आंख-नाक-कान रोग, प्रसूति एवं स्त्रीरोग, बाल, त्वचा, मनोचिकित्सा एवं दंतरोग विभाग द्वारा मरीजों की सेवा की जा रही है। बीपीएल एवं जरूरतमंद परिवारों को सभी तरह की जांच, एक्स-रे, अल्ट्रा साउंड, सर्जरी एवं ठहरने आदि की सुविधा निशुल्क दी जाती है। इसी तरह ब्लड बैंक से बीपीएल परिवारों के अलावा थैलेसीमिया मरीजों को निशुल्क रक्त की व्यवस्था की जाती है। मोतियाबिंद का निशुल्क इलाज भी किया जाता है और इसके लिए आधुनिक फैको तकनीक अपनाई जाती है। ग्रामीण एवं निर्धन पृष्ठभूमि वाले परिवारों के लिए यहां निशुल्क नॉर्मल डिलीवरी का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा नेशनल हेल्थ प्रोग्राम, हरियाणा एड्स कंट्रोल, संशोधित टीबी नियंत्रण, मातृत्व एवं शिशु सेवा, मलेरिया नियंत्रण, परिवार नियोजन समेत अनेक राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
क्या है एंजियोग्राफी
एंजियोग्राफी हृदय रोग की जांच का उपकरण है जिसमें जांघ या बाएं हाथ की धमनी से तार हृदय तक ले जाया जाता है। इससे यह पता चल जाता है कि हृदय की धमनियों में कितने ब्लॉकेज हैं और इसके लिए क्या करना आवश्यक है।
कई टीमें होंगी जांच और उपचार के लिए
महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज में कार्डियक सर्जन, फिजियोथेरेपिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट, कॉर्डियोलॉजिस्ट सभी की अलग-अलग टीमें होंगी। विशेषज्ञ चिकित्सकों का एक पैनल भी होगा।
ये होंगी खासियत
कैथ लैब में एंजियोग्राफी, एंटीनियोप्लास्टिक सहित सभी आधुनिक मशीनें होंगी। इसमें हार्ट ब्लॉकेज संबंधी व अन्य ऑपरेशन की सुविधाएं होंगी।
क्या होती है कैथ लैब
हृदय की जांच और इलाज करने के लिए अस्पतालों में अलग से कैथ लैब का इस्तेमाल किया जाता है। लैब में मौजूद मशीनों के जरिये आसानी से मॉनिटर पर हृदय को देखकर बीमारी का पता लगाया जाता है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

इनेलो नेता अब सप्ताह के हर दिन सुनेंगे कार्यकर्ताओं की समस्याएं

रोडवेज नेता दलबीर किरमारा की सेवानिवृति के उपलक्ष्य में सम्मान समारोह 27 को हिसार में

Jeewan Aadhar Editor Desk

हैंड टॉक अभियान : जिले में 10 हजार श्रवण एवं वाणी दिव्यांगों की समस्याओं का होगा निराकरण

Jeewan Aadhar Editor Desk