हरियाणा हिसार

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धनखड़ ने लाल सड़क पर दीप जलाकर दी शहीदों को श्रद्धांजलि

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने हुकमचंद जैन, फकीरचंद जैन व मुनीर बैग को दी श्रद्धांजलि

रूपा खाती, नंदा जाट व दृढ़दास स्वामी को भी प्रदेश अध्यक्ष ने किया याद

शौर्य व बलिदानियों की भूमि के रूप में हांसी का विशेष स्थान : ओमप्रकाश धनखड़

हांसी,
हरियाणा की भूमि वीरों की भूमि है। प्राचीन काल से ही राष्ट्रीय प्रेम, शौर्य और बलिदान का प्रतीक हरियाणा आज आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भी अपनी उपस्थिति को सबके समक्ष प्रस्तुत कर रहा है। हांसी के वीरों ने 1857 की क्रांति में अंग्रेजों की सरकार को नाकों चने चबाने का जो शौर्य दिखाया था उसके लिए उनके प्रति जितनी कृतज्ञता और सम्मान प्रदर्शित किया जाए वह कम है।
यह बात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने भाजपा हरियाणा व्यापार प्रकोष्ठ की ओर से हांसी के लाला हुकुमचंद जैन पार्क में उनके बलिदान दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ मुख्य अतिथि रहे जबकि अध्यक्षता जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र, वीरचक्र ने की। कार्यक्रम का संयोजन कमलेश कुमार गर्ग व व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक कुलदीप गौतम ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा,, हांसी विधायक विनोद भयाणा, हरियाणा भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ संयोजक बालकृष्ण अग्रवाल, हिसार सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैनी मानी, जिला महामंत्री एडवोकेट धर्मबीर रतेरिया व प्रवीण पोपली, मीडिया प्रभारी राजेंद्र सपड़ा शामिल रहे। राज्यसभा सांसद डीपी वत्स व पूर्व मंत्री कविता जैन ने वर्चुअल माध्यम से श्रद्धांजलि दी।
ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि आज ही के दिन लाला हुकमचंद जैन, फकीर चंद और मुनीर बैग को ब्रिटिश शासन ने बर्बरतापूर्वक शहीद किया था। ऐसे वीर और महान सपूतों के प्रति यह देश सदा ही ऋणी और नतमस्तक रहेगा। शहीदों की प्रतिमाओं पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में हांसी ने अद्वितीय भूमिका निभाई थी। हांसी के वीरों ने ब्रिटिश सरकार की जड़ें इस कदर हिला दी जिससे परेशान होकर अंग्रेजों ने हमारे क्रांतिकारियों को रोडरोलर से कुचल दिया। परिणामस्वरूप क्रांतिकारियों के खून से सड़क लाल हो गई, जो हांसी में लाल सड़क के नाम से मशहूर है और यह सड़क हमारे वीरों की शहादत व अंग्रेजों के जुल्म की कहानी बयां कर रही है। उन्होंने लाल सड़क पर शहीदों की याद में दीपक जलाए और उन्हें याद किया।
ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। इस अवसर पर हमें हमारे उन वीर सैनिकों के प्रति कृतज्ञ रहकर उनकी वीर गाथाओं को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करना चाहिए, जिससे हमारी आने वाली पीढ़ियां अपने अंदर गौरव और शौर्य का अनुभव कर सकें व हमें मिली आजादी की कीमत को समझ सकें। उन्होंने कहा कि आज भी हरियाणा के युवा बढ़-चढ़कर भारतीय सेना में देश सेवा के लिए खुद को समर्पित करते हैं और अपना सर्वस्व लुटा कर भी इसके मान—सम्मान की रक्षा करते हैं। ये इस पावन भूमि का ही प्रभाव है कि इसके सपूत अपने राष्ट्र के लिए सब कुछ कर गुजरते हैं। नंदा जाट, रूपा खाती सहित क्षेत्र के अन्य शहीदों की शहादत को स्मरण करते हुए उन्होंने युवाओं को इनसे प्रेरणा लेने व महापुरुषों के दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान किया। शहीद हुकुमचंद जैन के परिवार के सदस्यों को प्रदेश अध्यक्ष ने शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया
इस अवसर पर उपरोक्त के अलावा शहीद हुकुमचंद जैन के परिवारिक सदस्य, जिला उपाध्यक्ष अशोक कनौजिया, जिला मंत्री संजीव रेवड़ी, देवेन्द्र शर्मा देव, रणधीर सिंह धीरू, गायत्री देवी सतवीर वर्मा, अशोक ढालिया सहित काफी संख्या में शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Related posts

हरियाणवी थीम पर हुआ लिटिल किंगडम स्कूल का वार्षिकोत्सव

Jeewan Aadhar Editor Desk

158 साल से इस गांव में नहीं मनाई जाती होली

गणपति बप्पा मोरया के जयघोष के साथ किया मूर्ति विसर्जन

Jeewan Aadhar Editor Desk