राशिफल

10 जुलाई 2022 : जानें रविवार का राशिफल

मेष
मेष राशि के लोगों की कार्यशैली और गुणवत्ता से बॉस बहुत प्रसन्न रहेंगे, लेखन कला से जुड़े लोगों को अच्छे अवसर की तलाश करनी चाहिए। कारोबारियों के लोगों से व्यापारिक संबंध स्थापित होंगे, इसकी विभिन्न व्यवस्थाएं करने के लिए व्यस्तता रहेगी। सैन्य विभाग में अपना फ्यूचर तलाश रहे युवा वहां जाने के लिए प्रयास जारी रखें, सफलता मिलने की संभावना है। परिवार में पुराने विवादों का हल समाझ कर निकालना होगा, नाराजगी दूर करने के लिए कुछ अधिक प्रयास करना होगा। साइटिका के मरीज अलर्ट रहें, और दर्द बढ़ने पर दवा लें इसके अलावा ठंडा खाने से बचें क्योंकि गला खराब हो सकता है। मित्रों के साथ गपशप करने से आप मानसिक रूप से अपने को हल्का महसूस करेंगे।

वृष
इस राशि के मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभ होगा, कमाई को लेकर आपको एक्टिव रहना होगा, तभी कमाई कर सकेंगे। कपड़ों के व्यापार में अच्छे मुनाफे की संभावना है, कपड़ा व्यापारी अपने ग्राहकों से निकट संबंध बनाए रखें। अपने जीवन में एक छोटा सा बदलाव लाने के लिए युवाओं का एक प्रयास ही काफी है, इसी तरह सकारात्मक परिवर्तन करते रहे। जीवनसाथी के साथ मतभेद को मनभेद न बनने दें, मतभेद तो होता ही रहता है किंतु उसे थोड़ी देर बाद भूल जाएं। हेल्थ को लेकर आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है लेकिन लापरवाही करना ठीक नहीं होगा। सामाजिक कार्यों करने चाहिए किंतु आप इन कामों से ज्यादा अपने निजी कार्य क्षेत्र को वरीयता दें।

मिथुन
मिथुन राशि के लोगों की महत्वाकांक्षी योजना आज पूर्ण हो सकती है, आप किसी महत्वपूर्ण बैठक में भी भाग ले सकते हैं। कारोबारियों को दस्तावेज़ बहुत मजबूत करके रखने चाहिए, महत्वपूर्ण कार्य से आपका ध्यान भटक सकता है किंतु दृढ इच्छा शक्ति से इसे रोके। युवाओं को नशे से दूर रहना है, अन्यथा परिणाम घातक होंगे, वैसे भी नशा करना कोई अच्छी बात नहीं है। अपने पिता जी से दिल की बात शेयर कीजिए,निश्चित रूप से वह जो मार्गदर्शन देंगे उससे रास्ता आसान हो जाएगा। आपको हल्का भोजन करना चाहिए और गुणवत्ता युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन आपके शरीर की आवश्यकता है। यदि किसी कार्य में मन न लगे तो हनुमान चालीसा का पाठ करें, हनुमान जी निश्चित रूप से आपका कल्याण करेंगे।

कर्क
इस राशि के लोगों के ऑफिशियल कार्य अचानक से बढते नजर आएंगे फिर भी उद्देश्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। विवादित मामलों में सजग रहें, कोर्ट कचहरी तक पहुंचने की आशंका है,रियल स्टेट से जुड़े लोगों में कुछ तनाव दिख रहा है। युवा वर्ग कठिन विषयों को सुलझाने में सफल रहेंगे, सुलझाने के बाद एक बार दोहरा भी लें ताकि विषय पक्का हो जाए। नए रिश्ते को समय देने का मौका मिलेगा, इससे दोनों के बीच रिश्ता और भी प्रगाढ़ होगा। लीवर से संबंधित रोगों को लेकर सजग रहें, यदि लिकर लेते हैं तो उसे तत्काल बंद कर दें और तैलीय चीजें न खाएं। यदि किसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो उसे अपनों से शेयर करें,समाधान अवश्य ही निकलेगा।

सिंह
सिंह राशि के लोगों को अपने काम पर फोकस करना होगा, रास्ते में व्यवधान आने पर भी अपने काम में डटे रहना होगा। कारोबारियों को अपने व्यापार में प्रगति के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नयी योजना लानी चाहिए ताकि उनका जुड़ाव पैदा हो। फैशन से जुड़े लोगों को अच्छा मौका मिलेगा, समय का पर्याप्त सदुपयोग करते हुए पिछले कार्यों को पूरा कर लें। घर में बदलाव होने की संभावना है, उसका नवीनीकरण करवा सकते हैं अथवा नए घर की प्लानिंग भी कर सकते हैं। किन्हीं बीमारियों के लिए आयुर्वेद का सहारा भी लिया जा सकता है, आयुर्वेद में रोग को जड़ से खत्म करने की शक्ति होती है। डॉक्टरी पेशे से जुड़े लोगों को परमार्थ भाव के साथ लोगों का इलाज करना चाहिए, इसे व्यवसाय न समझें।

कन्या
इस राशि के लोगों का काम न बने तो दूसरों की मदद या राय लेने में देरी नहीं करनी चाहिए, आफिस में कई कार्य करने पड़ सकते हैं। कारोबार को लेकर कुछ चिंताएं रहेंगी, फंड की व्यवस्था को लेकर भी प्रयास करना होगा नहीं तो ऐन वक्त पर दिक्कत आएगी। शोधपरक कार्यों में लगे हुए युवाओं के लिए समय अच्छा है, उन्हें इसका लाभ लेते हुए पूरी ऊर्जा के साथ काम करना चाहिए। पिता जी किसी बात को लेकर आपसे नाराज हो सकते हैं, उन्हें मनाने का प्रयास करें, पिता की नाराजगी ठीक नहीं है। छोटी बीमारी में लगातार लापरवाही करते रहना ठीक नहीं है क्योंकि छोटी बीमारी कभी भी बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है। कला जगत से जुड़े लोगों को अच्छा प्लेटफॉर्म मिलेगा, उन्हें अपनी कलात्मक प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा।

तुला
तुला राशि वालों में जिनका ऑफिस आज खुला है,उनके लिए ऑफिशियल दिन लगभग सामान्य रहने वाला है,ऑफिस की जरूरी बातें किसी बाहरी से शेयर न करें। व्यापार में कमाई अपेक्षाकृत कुछ कम रहेगी लेकिन धैर्य रखते हुए इसी तरह मेहनत से कार्य करते रहे। कहीं पर बातचीत के दौरान अचानक आया क्रोध बनती हुई बात को बिगाड़ सकता है, इसलिए शांति के साथ बात करें और क्रोध न करें। सेहत ठीक रखने के साथ बीमारियों से बचाव रखना है तो वजन को कंट्रोल में रखें और बहुत अधिक ऑयली न खाएं। कर्ज लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि उतना ही लें जितना कि आप आसानी से चुका सकते हैं।

वृश्चिक
इस राशि के लोग ऑफिस में इधर उधर की बातों में लगकर अपना कीमती समय गंवा सकते हैं जो उचित नहीं है। हार्डवेयर के कारोबार में नुकसान होने की आशंका है, अन्य कारोबार सामान्य तरीके से चलते रहेंगे। बड़ों का सम्मान और मेधावी रहना ही युवाओं का मुख्य लक्ष्य होना चाहिए, ऐसा करते रहने से वह सबके प्रिय बने रहेंगे। दांपत्य जीवन में तनाव चल रहा है तो इसका एक ही इलाज है कि शांति बनाए रखें, कुछ समस्या समय के साथ हल हो जाती हैं। रीढ़ की हड्डी व कमर में दर्द रहेगा, आगे की तरफ अधिक देर झुक कर कार्य न करें तो दर्द नियंत्रित रहेगा। आराम उतना ही करें जितना कि शरीर के लिए आवश्यक है अन्यथा यह आलस्य की श्रेणी में आ जाएगा।

धनु
धनु राशि के लोग बॉस की बातों को शांति से सुनकर उस पर अमल करें, सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को कार्य के लिए सजग रहना होगा। खुदरा व्यापारी आज अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे, अन्य व्यापार भी अपनी सामान्य गति पर चलते रहेंगे। युवा अपने बल का प्रयोग किसी निर्बल पर न करें, कहा भी गया है निर्बल को न सताइए जाकी मोटी हाय। परिवार से संबंधित कोई भी निर्णय लेने की आवश्यकता हो तो घर के बड़ों की सलाह को ध्यान में रखते हुए निर्णय लें। क्रोध व तनाव की वजह से थकान हो सकती है, इसलिए अच्छा हो कि क्रोध ही न करें तो तनाव पर स्वाभाविक रूप से नियंत्रण रहेगा। सामाजिक कार्यों को लेकर दिन सामान्य रहने वाला है, जैसा अभी तक चल रहा था आज भी वैसा ही चलता रहेगा।

मकर
इस राशि के मैनेजमेंट से संबंधित बिजनेस करने वालों को प्रोजेक्ट हाथ लग सकते हैं, मीटिंग का नेतृत्व भी करना पड़ सकता है। खुदरा व्यापारियों को अपने ग्राहकों की मांग को पूरा करने पर ध्यान देना होगा, अपने व्यापार का प्रचार प्रसार भी करते रहें। युवा वर्ग विवादित मामलों में भूल कर भी न पड़ें, अपने मित्रों से तालमेल बिठाकर चलते रहें, आगे बढ़ते रहें। घर के विवादों को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए, कभी कभी कोई समस्या पुरानी होकर नासूर बन जाती है फिर सुलझाना मुश्किल होता है। शारीरिक व्याधियों से बचकर रहना होगा, इंफेक्शन होने की आशंका बनी हुई है। किसी का भला करने से पूर्व उसके सच को तो जान लें, कहीं ऐसा न हो कि वह आपको ही ठग कर चला जाए।

कुंभ
कुंभ राशि के लोगों को नयी नौकरी मिलने की आसार नजर आ रहा है, सहकर्मियों के प्रति अपना व्यवहार अच्छा रखें। अच्छे व्यापार की उम्मीद रखने वालों को मेहनत करने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा, मेहनत का फल तो मीठा ही होता है। युवा का अति आत्मविश्वास में गलती कर सकते हैं इसलिए कहा गया है कि जोश में होश नहीं खोना चाहिए। पारिवारिक विवाद को धैर्य और प्रसन्नता के माहौल में सुलझाना चाहिए, उत्तेजना में सभी काम खराब होते हैं। घर के छोटों पर बेवजह का हुक्म न चलाएं, छोटे हैं तो उन्हें स्नेह दें और गलती होने पर उन्हें प्यार से समझाएं। मन में नकारात्मक विचार अधिक आएंगे तो आने दीजिए बस आप उन्हें इग्नोर कीजिए ध्यान न दीजिए।

मीन
इस राशि के लोगों को सहकर्मियों व अधीनस्थों के बदले स्वभाव परेशान करेंगे, बस उन्हें गंभीरता से वॉच करते रहे। कारोबार को लेकर पार्टनर में विवाद हो सकता है इसलिए आपसी तालमेल बनाकर चलना चाहिए, पारदर्शिता से लाभ होगा। युवाओं का दोस्तों के साथ समय बीतेगा जिससे वह अपने मन को हल्का कर पाएंगे, दोस्तों के साथ कभी—कभी समय बिताना चाहिए। परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे, इसके लिए आपको कुछ समय परिवार के लिए निकालना होगा। कंधों का दर्द लगातार बना हुआ है तो लापरवाही न करें और एक बार डॉक्टर से संपर्क कर जांच करा लें। दूसरों के विवादित मामलों में न ही बोलें तो अच्छा होगा, कहीं ऐसा न हो कि मामला आपके ऊपर ही आ जाए।

Related posts

11 April 2023: मेष, वृष, मिथुन, सिंह और अन्य राशियों के भाग्य में आज क्या लिखा है, देखें अपना दैनिक राशिफल

Jeewan Aadhar Editor Desk

2 फरवरी 2021 : जानें मंगलवार का राशिफल

11 June 2023: मेष, मिथुन, मीन राशि वालों को हो सकता है लाभ, सभी राशियों का जानें राशिफल