हिसार

आदमपुर पुलिस ने प्रणामी स्कूल से किया साइबर क्राइम जागरुकता अभियान का शुभारंभ

आदमपुर,
आदमपुर पुलिस द्वारा पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के आदेशानुसार चौ.भजनलाल मार्ग स्थित श्री कृष्ण प्रणामी स्कूल से साइबर क्राइम जागरुकता अभियान का शुभारंभ किया गया। एडिशन एसएचओ प्रताप सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों को साइबर क्राइम से रुबरु करवाना आज बेहद आवश्यक हो गया है। विद्यार्थियों का आज बैंक में खाता होना आम बात है। बड़ी संख्या में विद्यार्थी मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग ऑनलाइन समान खरीदने के लिए करते हैं। ऐसे में उनसे ऑनलाइन फ्रॉड होने की कोश्शि शातिर बदमाश करते हैं। फ्रॉड से कैसे बचा जाएं-इसी तथ्य को विद्यार्थियों को गहराई से समझाने के लिए पुलिस ने स्कूलों में अभियान छेड़ा है।

वहीं साइबर विशेषज्ञ दिग्विजय सिंह राजपूत ने विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि साइबर अपराधी ठगी के नए.-नए तरीके अपना रहे हैं। साइबर ठग कभी दोस्त बनकर तो कभी एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाकर ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि कभी भी अपनी निजी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, पता, जन्मतिथि इत्यादि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर इत्यादि आनलाइन प्लेटफार्म पर साझा न करें। उस वेबसाइट के लिए साइन.अप न करें जिसमें पंजीकरण के लिए एक विशेष उम्र की सीमा तय की गई हो। आपत्तिजनक ई.मेल, चैट या पोस्ट का जवाब न दें। माता-पिता से चर्चा किए बिना कोई भी सामान आनलाइन न खरीदें। अपने अकाउंट से संबंधित पासवर्ड किसी के साथ भी साझा न करें। जब तक किसी व्यक्ति को वास्तविक जिदगी में न जानते हो या पहले कभी न मिले हो तो उस व्यक्ति को फ्रेंड लिस्ट में शामिल न करें।

. यदि किसी के साथ धोखाधड़ी होती है तो उसकी सूचना तुरंत संबंधित बैंक, नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल नंबर 1930, वेब पोर्टल साइबरक्राइम पर या फिर स्थानीय पुलिस को दें। इस दौरान कक्षा नौंवी से लेकर बाहरवीं तक के विद्यार्थियों ने भी कई सवाल पुलिस अधिकारियों से पूछकर अपनी जिज्ञासा शांत की। स्कूल प्राचार्य बी.डी.शर्मा ने साइबर क्राइम के बारे में विद्यार्थियों को जागरुक करने पर पुलिस टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस अभियान से ना केवल विद्यार्थी स्वयं जागरुक हो रहे हैं बल्कि वे अपने परिवार वालों को भी घर पर जाकर जागरुक कर रहे हैं। पुलिस का यह अभियान समाज में नवचेतना का काम करेगा और निश्चित ही इस अभियान से साइबर क्राइम में गिरावट दर्ज की जायेगी। प्राचार्य बी.डी. शर्मा व प्रशासनिक अधिकारी संदीप राठौर द्वारा पुलिस अधिकारियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सिमरन गोयल, भगवान दास, प्रोमिला बिश्नोई, पूनम कंकर, कपिल कुमार, सविता बिश्नोई, शर्मिला मंडेरना, अविनाश सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

Related posts

अखिल भारतीय सेवा संघ कर रहा सराहनीय कार्य : गौतम सरदाना

कोराना योद्धा : पी.पी.ई. किट को पहनकर ड्यूटी करना मानो तपती भट्टी पर काम कर रहे हैं….

पानी की किल्लत से क्षेत्र की जमीन बंजर होने के कगार पर: गंगवा