हिसार

10 किसान परिवारों को दिए 28 लाख 12 हजार 500 रुपए के चेक

आदमपुर,
रविवार को खेती का काम करते समय हादसे की शिकार हुए किसानों के परिवारों को सहायता राशि का वितरण किया गया। इस दौरान मार्केट कमेटी में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे। मार्केट कमेटी के चेयरमैन सुखवीर डूडी की अध्यक्षता में हुए इस कार्यक्रम में किसानों के अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम में 28 लाख 12 हजार 500 रुपए की सहायता राशि 10 किसान परिवारों को दी गई।

धरतीपुत्रों को मिल रहा है सम्मान
इस दौरान मार्केट कमेटी चेयरमैन सुखवीर डूडी ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों को देवतुल्य मानती है, क्योंकि किसान ही धरती का सीना फाड़ कर कड़ी मेहनत के बल पर समाज के अन्य वर्गों के लिए अन्न पैदा करता है। ऐसे में किसानों के दुख की घड़ी में सरकार उनकी सहायता करती है।
खेती कार्य करते हुए हादसे का शिकार हुए किसानों को आर्थिक मदद प्रदेश सरकार द्वारा की जाती है। फसल खराब होने की स्थिती में किसनों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सहायता दी जा रही है। डीएपी और यूरिया के लिए पहले जहां किसानों को लाइनों में लगना पड़ता था, ब्लैक में खाद लेनी पड़ती थी—लेकिन प्रदेश की मनोहर लाल सरकार ने किसानों को खाद खरीदने में आने वाली परेशानी को जड़ से समाप्त कर दिया है। उन्होंने उपस्थित किसानों से कहा कि यदि उन्हें अपनी बेचने में कोई परेशानी आती है तो उनसे कार्यालय में आकर मिले।

यदि कोई फैक्ट्री वाला फसल में काटा काटने को कहता है या तोल में हेराफेरी करता है तो एक बार उनके पास शिकायत अवश्य करे। धरतीपुत्र के साथ भाजपा की सरकार में किसी भी प्रकार की कोई हेराफेरी बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार व्यवस्था का सुधार करने में लगी हुई है। किसानों की खाद—बीज की समस्या का हल कर दिया गया है। पानी को टेल तक पहुंचाने के लिए हर नाले को पक्का करने का काम चल रहा है। जल्द ही किसानों को पूरा मिलेगा। किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए विभिन्न प्रकार की स्कीमें चलाई जा रही है। जल्द ही प्रदेश का किसान देश का सबसे उन्नत किसान बनने जा रहा है।

गलत सामग्री की करे शिकायत
इस दौरान निगरानी कमेटी प्रमुख मुनीश ऐलावादी ने कहा कि आदमपुर हलके के कई गांवों में नाले और खाले पक्के होने का काम चल रहा है, ऐसे में यदि किसानों को कहीं भी हल्की सामग्री का इस्तेमाल होता नजर आए तो वे उनके पास शिकायत अवश्य करे। उन्होंने कहा कि सरकार तेजी से विकास कार्य करवा रही है। ये कार्य आमजन के लिए हो रहे है। ऐसे में यदि कहीं ​सरकारी अधिकारी या ठे​केदार मिलीभगत करके घटिया समाग्री लगा रहे है तो सभी का फर्ज बनता है कि वे इस बात से निगरानी कमेटी को अवगत करवाएं, ताकि सरकार के पैसों को सदुपयोग हो सके।

80 प्रतिशत कार्य हुए शुरु
प्रदेश भाजपा सचिव कर्णसिंह रानौलियां ने बताया कि मुख्यमंत्री काम करने में विश्वास रखते है। आदमपुर में रैली के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जो भी घोषण की थी, उन घोषणाओं में से 80 प्रतिशत पर काम शुरु होे चुका है। ये काम बड़ी तेजी से पूरे किए जा रहे है। आदमपुर हलके की अधिकतर सड़कों को बनाने या मरम्मत का काम चल रहा है। विकास कार्य में आदमपुर हलका काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस दौरान भाजपा नेता घनश्याम शर्मा, भूप सिंह खिचड़, लक्ष्मी देवी ने भी सरकार की नीतियों से लोगों को अवगत करवाया। वहीं मंच संचालन कर रहे युवा मोर्चा के अध्यक्ष पवन जैन ने केंद्र व प्रदेश सरकार की युवाओं को लेकर आरम्भ की गई कई योजनाओं पर विस्तृत प्रकाश ड़ाला।

इन्हें मिली सहायता राशि
मार्केट कमेटी चेयरमैन सुखवीर डूडी की अध्यक्षता में 5 परिवारों को 5—5 लाख रुपए के चेक दिए गए। इन परिवारों ने खेत में काम करते समय अपने परिवार के सदस्य को सदा के लिए खो दिया था। मोहब्बतपुर में अपने खेत में काम रहे शिवकुमार की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई थी। उनकी पत्नी कविता देवी को 5 लाख रुपए का चेक दिया गया।

गांव मोडाखेड़ा में कुएं में पानी की तलाश में उतरे राजेश और उसके भाई की मौत जहरीली गैस के कारण हो गई। घर में कमाने लायक दो युवाओं की मौत हो जाने से दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था। आज जब राजेश की धर्मपत्नी अल्का और उनकी माता धापी देवी को 5—5 लाख रुपए का चेक सहायता राशि के दिए गए तो सास—बहु भावुक हो गई। भोडिया बिश्नोईयान के सुंदर सिंह को खेत में काम करते समय सांप ने काट लिया था। उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। सुंदर सिंह की पत्नी उष्मा देवी को 5 लाख रुपए का चेक दिया गया। मल्लापुर में पप्पराज को खेत में काम करते समय अचानक खुंटा तोड़कर भैंस ने सीधी टक्कर मार दी, उपचार के दौरान पप्पराज की मौत हो गई। पप्पराज के बुजुर्ग पिता बृजलाल को 5 लाख रुपए की सहायता राशि दी गई।

घायलों को भी मिली सहायता राशि
खेत में काम करते समय घायल होने वाले किसानों को सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की गई। इस दौरान अग्रोहा निवासी सुरेंद्र कुमार को 1लाख 25 हजार रुपए, अग्रोहा निवासी मियां सिंह को 75 हजार रुपए, मोडाखेड़ा निवासी सुमन देवी को 37 हजार 500 रुपए, कोहली निवासी सतबीर सिंह को 37 हजार 500 रुपए तथा चौधरीवाली निवासी कलावती को 37 हजार 500 रुपए की सहायता राशि के चेक दिए गए।

ये थे उपस्थित
इस अवसर पर मार्केट कमेटी उकलाना के चेयरमैन सतपाल शर्मा, हिसार मार्केट कमेटी चेयरमैन महावीर जांगड़ा, मार्केट कमेटी सचिव हीरालाल, मंडी सुपरवाइजर संदीप लोहान, संजय कुमार, कुलदीप कुमार, संजीव कुमार, कृष्ण कुमार, भाजपा नेता पवन खारिया, सुंदर डेलू, महेंद्र भादू, महेंद्र वर्मा, सुशील सदलपुरिया, सरपंच विकास बैनिवाल, कृष्ण पूनियां, सुरेंद्र साहु, सुरेंद्र सहारण, रमेश मावलियां, बलवीर सिंह, बहादूर सिंह, राजकुमार, शमशेर बैनिवाल,महावीर राजपूत, जगदीश कड़वासरा, मनीश कुमार, अमित कुमार, कुलदीप कुमार, पूनम सिंह, सुग्रीव सहित काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

उपायुक्त ने 20 जागरूकता वाहनों को दिखाई हरी झंडी

हिसार बनेगा सिलेंडर फ्री सिटी, वाहनों के लिए खुलेंगे 46 सीएनजी फिलिंग स्टेशन

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार जिले में 18 फरवरी को पूरे रेल मार्ग का चक्का जाम रखेंगे किसान

Jeewan Aadhar Editor Desk