दुनिया

ईरान-इराक बॉर्डर पर 7.3 तीव्रता का भूकंप

तेहरान,

ईरान-इराक सीमा के पास आए शक्तिशाली भूकंप से 328 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रविवार को आए भूकंप का केंद्र ईरान सीमा के पास हालज्बा क्षेत्र में 33.9 किलोमीटर की गहराई में रहा। ईरान के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई। गौरतलब है कि रिक्टर स्केल भूकंप मापने का पैमाना होता है।
भूकंप का झटका 33.9 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया। भूकंप का यह झटका तुर्की, इजरायल और कुवैत में भी महसूस किया गया। भूकंप की वजह से ईरान के 20 से अधिक गांव नष्ट हो गए हैं। बिजली और पानी आपूर्ति बाधित है। ईरान की आपातकाल विभाग की टीमें तुरंत हरकत में आई और हेलिकॉप्टर के जरिए भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी की जा रही हैं। भूकंप के कारण हुए भूस्खलन बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं।ट्विटर पर पोस्ट एक फुटेज में घबराए लोग उत्तरी इराक में सुलेमानिया स्थित इमारतों से बाहर निकलते नजर आ रहे हैं। निकटवर्ती दरबंदीखान में भी कई प्रमुख दीवारें और कंक्रीट के ढांचे ढह गए।


ईरान की एक न्यूज एजेंसी ने बताया कि देश के 14 राज्य भूकंप से प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने इन राज्यों में सोमवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहने की घोषणा की है। ईरान भूंकप के झटकों से अनजान नहीं है, इससे पहले 2003 में आए भूकंप में 26 हजार लोग मारे गए थे।

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

UN ने भी माना PAK को टेररिस्तान, दाऊद-हाफिज समेत 139 आतंकी ग्लोबल लिस्ट में

कनाडा: टोरंटो में ट्रक ने राहगीरों को रौंदा, 9 की मौत

पाकिस्तान में हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा पर बैन