दुनिया देश

दंगों के बाद श्रीलंका में 10 दिन के लिए इमरजेंसी, टीम इंडिया कोलंबो में मौजूद

नई दिल्ली,
भारत के पड़ोसी मुल्कों में हालात इस समय अच्छे नहीं दिख रहे हैं। मालदीव में पहले से ही आपातकाल चल रहा है और अब शांत राज्य कहे जाने वाले श्रीलंका में भी आपातकाल लगा दी गई है। मालदीव में राजनीतिक उठापटक के बीच आपातकाल कई दिनों से बनी हुई है। अब श्रीलंका में लगातार हिंसा के बाद स्थानीय सरकार ने आपातकाल लगाने का ऐलान किया।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

भारतीय क्रिकेट टीम इस समय श्रीलंका के दौरे पर है और टी-20 सीरीज का पहला मैच आज शाम को खेला जाना है। आपातकाल लागू होने के बाद क्रिकेट सीरीज पर संकट के बादल छाये हुए है, अब देखना है कि श्रीलंका सरकार इस बारे में क्या निर्णय लेती है। वहीं टीम इंडिया की सुरक्षा को लेकर भी अब सवाल उठने लगे है।

तनाव के हालात उस समय पैदा हो गए जब सोमवार को कैंडी शहर में एक बौद्ध अनुयायी की मौत के बाद वहां धार्मिक हिंसा भड़क उठी। इसके बाद वहां कर्फ्यू लगा दिया गया। पुलिस का कहना है कि कैंडी जिले में सप्ताहांत से हिंसा और आगजनी जारी थी। इसके बाद से हिंसा देश के अन्य हिस्सों में भी फैलने लगी।

पहले ही वहां धार्मिक हिंसा भड़की है जो बाद में बेहद खतरनाक साबित हो गई थी। श्रीलंका में करीब 75 फीसदी आबादी बौद्ध सिंघली समुदाय की है जबकि 10 फीसदी मुसलमानों की आबादी रहती है। कुछ संगठनों ने इस हिंसा के लिए राष्ट्रवादी बौद्ध संगठन बोडू बाला सेना (बीबीएस) ग्रुप को जिम्मेदार ठहराया है।

जून, 2014 में भी मुस्लिम विरोधी अभियान शुरू हुआ गया था जो बाद हिंसात्मक हो गई और इसे अलुथगमा हिंसा में काफी लोग मारे गए। राष्ट्रपति एम सिरीसेना ने 2015 में सत्ता में आने के बाद मुस्लिम विरोध अपराध को लेकर जांच शुरू करवाई थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई खास प्रगति नहीं देखने को मिली।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कश्मीर हमला : आदमपुर के दुकानदार की कार कब्जे में लेकर पुलिस ने एजेंसी में भेजी

Jeewan Aadhar Editor Desk

अब पाकिस्तान ने दिया केजरीवाल का साथ

Jeewan Aadhar Editor Desk

कबाड़ बेचकर कमा लिए 35,073 करोड़ रुपये—जानें विस्तृत जानकारी