खेत—खलिहान

कृषि विभाग 4200 क्विंटल गेहूं बीज पर देगा अनुदान,किसानों को प्रति बैग बीज पर 400 रुपये का मिलेगा अनुदान

हिसार,
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग रबी फसल 2017-18 के लिए किसानों को गेहूं की अधिक उत्पादन वाली किस्मों के 4200 क्विंटल बीज अनुदान पर उपलब्ध करवाएगा। इसका लाभ पहले ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसानों के साथ-साथ अब विभाग में ऑफलाइन आवेदन करने वाले किसानों को भी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। स्कूली प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
कृषि उपनिदेशक डॉ. विनोद फौगाट ने बताया कि विभाग द्वारा गेहूं की अधिक उत्पादन वाली किस्मों, पीला रतुआ रोगरोधी किस्मों, उत्तम तकनीक संसाधन संरक्षण तथा उत्तम तकनीक पोषक तत्वों के प्रबंधन हेतु क्रमश: 645 एकड़, 430 एकड़, 465 एकड़ तथा 430 एकड़ पर अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाया है वह अपने कृषि विकास अधिकारी से संपर्क कर प्रदर्शन प्लांट हेतु कृषि सामग्री प्राप्त कर सकता है। इसके लिए किसान अभी भी ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को कृषि सामग्री प्रदान की जाएगी। जीवन आधार न्यूज पोर्टल को आवश्यकता है पत्रकारों की…यहां क्लिक करे और पूरी जानकारी ले..
किसानों को अधिक उत्पादन देने वाली किस्मों के 40 किलोग्राम बीज के बैग पर 400 रुपये का अनुदान दिया जाएगा तथा जिला में कुल 4200 क्विंटल बीज के लिए अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया था वह पहले आओ पहले पाओ के आधार पर तथा जिन किसानों ने ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है वह संबंधित कृषि विकास अधिकारी के पास ऑफलाइन आवेदन करके परमिट प्राप्त कर सकते हैं जिसके आधार पर वे हरियाणा बीज विकास निगम से अनुदान पर बीज खरीद सकते हैं। नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
इसके अलावा किसानों को गेहूं में 1200 एकड़ में पौध संरक्षण रसायन, 3200 एकड़ खरपतवार नाशक तथा 800 एकड़ के लिए सूक्ष्म पोषक तत्व 200 रुपये प्रति एकड़ या 50 प्रतिशत (जो भी कम हो) की दर से अनुदान दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसान संबंधित कृषि विकास अधिकारी से संपर्क कर अनुदान प्राप्त कर सकते हैं तथा ऑफलाइन आवेदन करने वाले किसान 26 नवंबर से 31 दिसंबर तक ऑफलाइन आवेदन करके भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

ग्वार की पछेती बिजाई किसान 15 जुलाई तक पूरी कर लें: डा. बी.डी. यादव

जमीन में नहीं अब बिना मिट्टी के पाइपों में लग रही है सब्जियां

हकृवि की जई की नई किस्म एचएफओ 607 को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली