दुनिया

भारत की बड़ी जीत, ICJ में दूसरी बार जज चुने गए दलवीर भंडारी

ब्रिटेन ,
नीदरलैंड के हेग की अंतर्राष्ट्रीय अदालत में भारतीय जज दलवीर भंडारी ने बाजी मार ली है। जस्टिस दलवीर भंडारी को जनरल एसेंबली में 183 मत मिले जबकि सिक्योरिटी काउंसिल में जस्टिस भंडारी को 15 मत मिले। भंडारी का मुकाबला ब्रिटेन के उम्मीदवार क्रिस्टोफर ग्रीनवुड से था। भंडारी दूसरी बार अतंराष्ट्रीय अदालत के जज बने हैं।
जीवन आधार नवंबर माह प्रतियोगिता.. प्ले ग्रुप से दसवीं तक विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे
भारत की ये जीत बेहद खास है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय अदालत के पांचवे जज का मुकाबला बेहद दिलचस्प था। हर पल नए-नए मोड़ आ रहे थे। 11वें मुकाबले तक जस्टिस दलबीर भंडारी जनरल एसेंबली में तो आगे थे मगर सिक्योरिटी काउंसिल में उनके पास क्रिस्टोफर ग्रीनवुड से कम वोट थे। लेकिन 12वें दौर में हार सामने देखते हुए ब्रिटेन के उम्मीदवार ग्रीनवुड मैदान से हट गए।

अंतर्राष्ट्रीय अदालत में जज बनने के लिए सिक्योरिटी काउंसिल और जनरल एसेंबली दोनों में जीत दर्ज करना बेहद जरूरी था। इसके बाद 12वें दौर का चुनाव सोमवार यानी 20 नवंबर को हुआ जिसमें दलवीर भंडारी ने 183 वोट हासिल किए। उन्होंने सिक्योरिटी काउंसिल के सभी 15 वोट भी हासिल किए।
नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट में 15 जज चुने जाने थे जिनमें से 14 जजों का चुनाव हो चुका था। 15वें जज के लिए ब्रिटेन की तरफ से ग्रीनवुड और भारत की ओर से जस्टिस भंडारी उम्मीदवार थे। ICJ में जज के लिए यूएन जनरल एसेंबली और सिक्योरिटी काउंसिल दोनों में जीतना जरूरी था। हर तीसरे साल ICJ में 5 नए जज चुने जाते हैं। इस बार मैदान में 6 जजों के बीच चुनाव था। जनरल असेंबली और सिक्योरिटी काउंसिल में बहुमत के लिए 97 और 8 वोट जरूरी होते हैं।
समाचार सहायक/पत्रकारों के लिए सबसे बड़ा अवसर…जीवन आधार न्यूज पोर्टल से जुड़े—जीवन को आनंदमयी बनाये…
बहरहाल जस्टिस भंडारी की जीत भारत के लिहाज से बेहतरीन है, क्योंकि पाकिस्तान में बंद कुलभूषण जाधव का मामला भी अंतर्राष्ट्रीय अदालत में है और पाकिस्तान को पटखनी देने के लिए जब कुलभूषण के मामले की सुनवाई ICJ में चल रही थी तो जस्टिस भंडारी ने अहम भूमिका निभाई थी।


दलवीर की जीत पर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा ‘वंदे मातरम- इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में भारत की जीत हुई। जय हिंद’
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

देश और दुनिया के इतिहास में 29 दिसंबर

Jeewan Aadhar Editor Desk

अब स्पेन बोला—मोदी, मोदी, मोदी……

मोदी की रूस,जर्मनी, फ्रांस और स्पेन यात्रा आज से