खेल देश

सचिन के नाम हुआ 10 नंबर, अब कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं पहनेगा ये जर्सी

मुंबई,
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर वनडे मैचों में 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते थे। लेकिन अब टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी इस नंबर की जर्सी में दिखाई नहीं देगा। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की सहमति के बाद यह फैसला लिया है कि आगे से भारतीय क्रिकेट टीम के किसी खिलाड़ी को 10 नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी। हालांकि इसे अनौपचारिक फैसला बताया गया है।
जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।
बीसीसीआई चाहता है कि 10 नंबर की जर्सी सिर्फ सचिन के नाम रहे और यह उनको खिलाड़ियों और बोर्ड की ओर से दिए गए सम्मान का एक प्रतीक बना रहे। साल 2013 में सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने आखिरी बार मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में 10 नंबर की जर्सी को पहना था। उसके बाद 5 साल तक किसी ने इस नंबर की जर्सी का इस्तेमाल नहीं किया।
नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
इसी साल अगस्त में जब श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी पहनी तो खेलप्रेमियों ने उनका कड़ा विरोध किया गया। सोशल मीडिया पर ठाकुर को ट्रोल किया जाने लगा और उनपर सचिन बनने की कोशिश के आरोप भी लगाए गए।

यही वजह है कि किसी तरह के विवाद से बचने के लिए बीसीसीआई की ओर से यह फैसला लिया गया है। क्योंकि विवाद से क्रिकेटर को भी आलोचना झेलने पड़ेगी और उसका प्रदर्शन भी प्रभावित हो सकता है। इसी के चलते अब 10 नंबर की जर्सी को रिटायर किया गया है। हालांकि इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में खिलाड़ियों को 10 नंबर की जर्सी पहनने की छूट दी गई है लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी भारतीय अब 10 नंबर की जर्सी पहने मैदान पर नहीं दिखेगा। बता दें कि सचिन की आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस ने भी 2013 में सचिन के संन्यास के बाद 10 नंबर की जर्सी को अपनी टीम से रिटायर कर दिया था।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

53 साल की वकील ने रचाई 14 साल की बच्ची के साथ शादी

Jeewan Aadhar Editor Desk

मोदी ने किया ऐलान, नेता जी सुभाषचंद्र बोस के नाम पर पुरस्कार

मेरीकॉम ने रचा इतिहास, छठी बार वर्ल्ड बॉक्सिंग में जीता गोल्ड मेडल

Jeewan Aadhar Editor Desk