देश

ठंड़ और स्मॉग की चपेट में आई दिल्ली

नई दिल्ली,
दिल्ली- एनसीआर में स्मॉग, ठंड और कोहरे का ट्रिपल अटैक हुआ है। एक तरफ जहां पर ठंड और जबरदस्त कोहरे ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है, वहीं दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार घातक चल रहा है। AQI में दिल्ली की हवा अभी भी काफी खराब रेंज में बनी हुई है। प्रदूषण के चलते विजिबिलिटी कम हो गई है। राजधानी में हवा की गुणवत्ता का स्तर ‘गंभीर और खतरनाक बना हुआ है। दिल्ली के लोधी रोड़ इलाके में प्रदूषण का स्तर PM 2.5 और PM 10 सामान्य से ज्यादा है। दिल्ली में 5 दिसंबर की शाम और 6 दिसंबर को बारिश से ठंड बढ़ने का अनुमान है। तापमान में भी गिरावट आएगी। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
प्रदूषण को रोकने के लिए 25 फायर ब्रिगेड का इस्तेमाल
वहीं दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए 25 फायर ब्रिगेड का इस्तेमाल किया। इन गाड़ियों में तकरीबन 10 हजार लीटर तक पानी रखा जा सकता है। यानी कि लाखों लीटर पानी का छिड़काव दिल्ली में किया गया है। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने बताया कि दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए पेड़-पौधों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पानी के छिड़काव से हवा में नमी आएगी और प्रदूषण कम होगा।
नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।


बता दें कि इससे पहले जब दिल्ली में स्मॉग की स्थिति बनी थी तो विजिबिलिटी बेहद कम हो गई थी। उस समय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि वो हेलिकॉप्टर की मदद से दिल्ली में पानी का छिड़काव करें। केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्री महेश शर्मा ने केजरीवाल के इस बयान को मजाक में लिया था। मगर दिल्ली सरकार ने आखिरकार दूसरा रास्ता खोज ही निकाला और फायर बिग्रेड की सहायता से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। अब देखना होगा की इस पानी के छिड़काव से दिल्ली की हवा कितनी सामान्य होती है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

जैन मुनि तरुण सागर की हालत नाजुक, शुरू किया संथारा — जानें पूरी रिपोर्ट

नागरिकता संशोधन बिल : पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन

Jeewan Aadhar Editor Desk

कल से हड़ताल पर 10 लाख बैंक कर्मचारी, बैंक‍िंग सेवा हो सकती है ठप