देश

गंगोत्री: भूस्खलन की वजह से बन गई झील

देहरादून,
उत्तराखंड में गंगोत्री ग्लेशियर क्षेत्र के पास भारी भूस्खलन की वजह से नई झील के निर्माण का अंदेशा लगाया गया है। इसके चलते स्पेशलिस्ट टीम जिसमें स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (एसडीआरएफ), नेहरू इंस्टिट्यूट ऑफ माउंटेनयरिंग ऐंड फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के लोग शामिल हैं, को प्रभावित क्षेत्र में जाकर जांच करने के लिए कहा गया। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
मंगलवार को एक दूसरी टीम भी इस इलाके के लिए निकली थी लेकिन खराब मौसम की वजह से वापस लौट आई। सूत्रों के अनुसार भारत-चीन बॉर्डर के पास स्थित गंगोत्री ग्लेशियर पर भारी भूस्लखन की सैटेलाइट तस्वीर जारी हुई थी जिसके बाद स्पेशलाइज़्ड टीम को मामले की जांच के लिए भेजा गया है। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि भूस्खलन की वजह वहां फ्रेश वॉटर बॉडी का निर्माण हो गया है जो ग्लेशियर पर असर डाल सकता है।
इसी तरह अक्टूबर महीने में गंगोत्री से गोमुख तक पर्यावरणविद और वैज्ञानिकों द्वारा की गई पदयात्रा में सामने आया था कि पहाड़ों पर भूस्खलन की वजह से गिरे मलबे के कारण उत्तरकाशी स्थित गंगोत्री के गोमुख मार्ग में गंगा नदी का जलमार्ग प्रभावित हो रहा है। इस दौरान पाया गया था कि 13,200 फीट (4,023 मी) में स्थित ग्लेशियर में न केवल दरारें पड़ गई हैं बल्कि यहां झीलनुमा ढांचा भी बन गया है। यहीं से गंगा का उद्गम होता है। पार्ट टाइम नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
वैज्ञानिकों ने यह भी पता किया कि झील के निर्माण के कारण अब नदी का बहाव ग्लेशियर के बाईं तरफ से होता है जबकि पहले यह सीधी बहती थी। उत्तरकाशी के डीएम आशीष चौहान ने बताया, ‘सोमवार को गंगोत्री ग्लेशियर क्षेत्र में भारी भूस्खलन की सैटेलाइट तस्वीर जारी होने के बाद यह तय किया गया कि टीम को भेजकर विस्तृत जानकारी प्राप्त की जाएगी।’ वहीं एसडीआरएफ के इंस्पेक्टर जनरल संजय गुंजियाल ने कहा कि क्षेत्र को देखने के बाद ही हमारी टीमें इस मामले में फीडबैक देंगी।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

अयोध्या दौरे पर सीएम योगी के बड़े ऐलान,सरयू को दी 5 सौगातें

आधार कार्ड से हुई बड़ी ठगी, तरीका जानकर हो जायेंगे हैरान

किसान खेत ठेके पर या बंटाई पर देगा, उससे 18% जीएसटी लिया जाएगा—मोदी बोले ये कांग्रेस का झूठा प्रचार