देश

जुलाई बनेगी धरतीपुत्रों के लिए प्राणरेखा

नई दिल्ली
काफी समय बाद खेती-किसानी और अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छी खबर आई है। मौसम विभाग ने इस साल मॉनसून में 98 फीसदी वर्षा होने का अनुमान लगाया है। भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल के.जे. रमेश ने कहा कि अल-नीनो के बाधा पैदा होने की संभावनाएं कम होने के चलते अच्छी बारिश के अनुमान है। रमेश ने कहा, जुलाई में लॉन्ग पीरियड एवरेज का 96 फीसदी हिस्सा रह सकता है, जबकि अगस्त में 99 पर्सेंट बारिश हो सकती है।’
पढ़े—प्रदेश में किसान कैसे बनेगा खुशहाल
लू से जल्द मिलेगी राहत
उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र और मध्य भारत के बड़े हिस्से में कई दिनों से चल रही गर्म हवाओं से आने वाले एक से दो दिन में राहत मिल सकती है। बारिश के चलते तापमान में गिरावट आ सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते आने वाले दिनों में बारिश की संभावना है, इससे क्षेत्र में लू से जूझ रहे लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।
पढ़े— कुछ तो इलाज इनका भी सरकार करे
मॉनसून के अनुमान में सुधार
मौसम विभाग के अनुसार मध्य भारत में लॉन्ग पीरियड एवरेज के मुताबिक 100 पर्सेंट तक बारिश हो सकती है। दक्षिणी भारत में 99 फीसदी बारिश की उम्मीद है, जहां बड़ा इलाका सूखे की मार झेल रहा है। उत्तर-पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत में 96 फीसदी बारिश होने की उम्मीद है। उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड आते हैं। इन राज्यों में 96 फीसदी के करीब बारिश होगी।

Related posts

दिल्ली में दर्दनाक हादसा: करोलबाग के एक होटल में लगी भीषण आग, 17 की मौत

Jeewan Aadhar Editor Desk

किसानों का ऐलान, शहरों में 10 दिन नहीं आने देंगे फल, सब्जी और दूध

डायमंड करोबार को त्याग 3 पीढ़ियों ने एक साथ लिया संन्‍यास