हिसार

पर्यावरण में 22% कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा मे बढ़ोतरी हुई

आदमपुर

अगर ऐसे ही पेड़ों को काटते रहे तो भविष्य में जीवो की प्रजातियां खत्म हो जाएगी। एक पेड़ रोज इतनी ऑक्सीजन छोड़ता है कि चार मनुष्य जीवित रह सकते हैं। 1960 से लेकर अब तक पर्यावरण में 22% कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा मे बढ़ोतरी हुई है जो कि बहुत ही खतरनाक है।अगर पर्यावरण को बनाए रखना है तो
कार्बन डाइऑक्साइड पर रोक लगाने की आवश्यकता है।
यह बात आदमपुर में अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन की ओर से आयोजित पर्यावरण संगोष्ठी के कार्यक्रम में बतौर अतिथि के रुप में पहुंचे प्रो.नरसी राम बिश्नोई ने कहीं उन्होंने पर्यावरण के प्रति जागरुक करते हुए बताया कि रसायन खेती के माध्यम से ही मानव जीवन बीमारियों से ग्रस्त होता जा रहा है। पर्यावरण को प्रभावित करने वाले कारकों से मानव जीवन अवश्य प्रभावित होता है। इसीलिए पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने से ही हमारा जीवन सुरक्षित है। और पेड़ों की संख्या को बढ़ाकर वायु प्रदूषण पर भी लगाम लगाए जा सकती है।
पढ़े—युवाओं के लिए बेहतरीन अवसर

कार्यक्रम में वक्ता के तौर पर पहुंचे गुजवि के धार्मिक शिक्षण संस्थान के चेयरपर्सन डॉ. किशनाराम बिश्नोई ने बताया कि गुरु जंभेश्वर भगवान के नियम प्रकृति पर आधारित है उन नियमों के पालन से ही पर्यावरण सुरक्षा पूर्ण रुप से संभव है। गुरु महाराज द्वारा पर्यावरण के प्रति बताए गए संदेशों को अपनाए तो विश्व में पर्यावरण सरक्षण संबंधी समस्या ही खत्म हो जाएगी। धर्म एक जीवन जीने का तरीका हैं।हर मानव को सिद्धांतो व नियमों का अवलोकन व उसके महत्व पर विचार अवश्य करना चाहिए।

संगोष्ठी में युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरुक करते हुए डॉ. मनबीर गोदारा ने बताया कि गुरु जंभेश्वर नियमों का प्रचार-प्रसार करके भी पर्यावरण शिक्षण की समस्याओं से निजात पाई जा सकती है।बस जरुरत है तो जंभेश्वर महाराज के साहित्य को विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित कर लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है।
इस कार्यक्रम के दौरान मुख्य तौर पर अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण धारणिया, उपाध्यक्ष राजीव गोदारा सुनील मांझू ,प्रदेश अध्यक्ष नरषोतम मेजर, बिश्नोई सभा आदमपुर के प्रधान बुल सिंह बैेनीवाल, सहदेव कालीराणा, निहाल सिंह गोदारा, डॉ मनीराम, कृष्ण काकड़, मदन खीचड़, राजीव पूनिया,विष्णु बिश्नोई, मदन खीचड़, कृष्ण राहड़, संदीप धारणिया, रणबीर डारा, जगत पाल कड़वासरा,इंदर सिंह धारणिया, रमेश ओझा, ज्ञान सिंह गोदारा,विजय सहारण ओम विष्णु बेनीवाल, सतीश राहड़,प्रशांत डारा, रामनिवास बैनीवाल सहित समाज के सैंकड़ों युवा व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे
पढ़े—बहु ने लिख दिया इतिहास

Related posts

नगर योजनाकार विभाग की कार्रवाही से सबक लें निगम अधिकारी : महला

सीसवाल में लोन दिलाने के नाम पर 15 लाख रुपये ठगे

Jeewan Aadhar Editor Desk

30 जुलाई को हिसार में जुटेंगे हजारों लोग—जानें पूरी रिपोर्ट