देश

अंतरिक्ष में हिंदुस्तान का ‘शतक’, ब्रिटेन-US समेत 6 देशों के 28 सैटेलाइट भी लॉन्च

श्रीहरिकोटा,
अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में तमाम कीर्तिमान अपने नाम कर चुके इसरो ने शुक्रवार को एक और बड़ा रेकॉर्ड कायम करते हुए 100वां उपग्रह लॉन्च किया। इसरो ने एक साथ 31 सैटलाइट लॉन्च किए। इसरो की ओर से पीएसएलवी सी-40 रॉकेट के जरिए लॉन्च किए गए 31 सैटलाइट्स में 28 विदेशी और 3 स्वदेशी उपग्रह शामिल हैं। विदेशी सैटलाइट्स की बात की जाए तो इनमें कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन और अमेरिका के उपग्रह शामिल हैं। यह इसरो के सबसे लंबे मिशनों में से एक है। इन 31 सैटलाइट्स की लॉन्चिंग की पूरी प्रक्रिया में 2 घंटे 21 मिनट का समय लगेगा।
अर्थ नैविगेशन के लिए प्रक्षेपित किया जा रहा 100वां सैटलाइट कार्टोसेट-2 सीरीज मिशन का प्राथमिक उपग्रह है। इसके साथ सह यात्री उपग्रह भी है, जिसमें 100 किलोग्राम के माइक्रो और 10 किलोग्राम के नैनो उपग्रह भी शामिल होंगे। कार्टोसेट-2 सीरीज के इस मिशन के सफल होने के बाद धरती की अच्छी गुणवत्ता वाली तस्वीरें मिलेंगी। इन तस्वीरों का इस्तेमाल सड़क नेटवर्क की निगरानी, अर्बन ऐंड रूरल प्लानिंग के लिए किया जा सकेगा।
पिछले साल अगस्त में असफल रहा था प्रयास
गौरतलब है कि चार महीने पहले 31 अगस्त 2017 को इसी तरह का एक प्रक्षेपास्त्र पृथ्वी की निम्न कक्षा में देश के आठवें नैविगेशन उपग्रह को स्थापित करने में असफल रहा था। इसरो के मुताबिक हीट शील्ड अलग न होने के कारण प्रक्षेपण आंशिक रूप से असफल हुआ था
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

हरियाणा, दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में गठबंधन की कोशिश

बस में लड़की के सामने की थी अश्लील हरकत, पता बताने वाले को 25 हजार

Jeewan Aadhar Editor Desk

आज से रोजाना बदलेगी तेल की कीमत, कीमत जानने के लिए मोबाइल ऐप करे डाउनलोड