हिसार

गृहविज्ञान की छात्राओं को दी आचार व मुरब्बा बनाने की जानकारी

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर श्रीकृष्ण प्रणामी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को गृह विज्ञान की करीब 2 दर्जन छात्राओं को आचार, मुरब्बा, चटनी व जैम बनाने की विधि व उनके रखरखाव तरीकों से अवगत करवाया गया। निदेशक गुलाब सिंह शर्मा ने छात्राओं को सब्जियों के उचित रख-रखाव करने तथा उनसे स्वादिष्ट अचार, जैम, मुरब्बा आदि तैयार करने के बारें में बताते हुए कहा कि सब्जियों को भौतिक, रासायनिक एवं मिश्रित प्रक्रियाओं द्वारा उन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रखना है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

सब्जियों के उत्पाद जैम, सॉस, चटनी, अचार, शरबत, कैंडी आदि हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने में सहायक होते है। परिरक्षित पदार्थ जगह भी कम घेरते हैं क्योंकि उन्हें डिब्बों, बोतलों, जार आदि में आसानी से डाला जा सकता है। कार्यशाला के दौरान गुलाब शर्मा ने छात्राओं को नींबू का खट्टा-मीठा अचार, नींबू, हरी मिर्च व अदरक का मिक्स अचार, सेब का जैम, गाजर का मुरब्बा, गाजर, गोभी व शलगम का मिक्स अचार, टोमेटो सोस व चटनी बनाने का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया कि ऐसी कला को अपनाकर छात्राएं एक अच्छी गृहणी बन अपनी रसोई के खर्च को कम कर सकती है वहीं लघु उद्योग स्थापित कर पैसे भी कमा सकती है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

आदमपुर : छात्रा को धमकी देकर गंदी बात करने व जबरन संबंध बनाने की बात कहने पर मामला दर्ज

मंदिर में भगवान के समक्ष पुजारी ने की नाबालिग से छेड़खानी

Jeewan Aadhar Editor Desk

सफ़ाई कर्मचारियों का 1 करोड़ का बीमा करवाये सरकार : प्रधान प्रवीण कुमार