खेल दुनिया

भारत बना अंडर-19 वर्ल्ड कप चैंपियन, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदा

माउंट मौंगानुई (न्यूजीलैंड),
भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत लिया है। फाइनल में उसने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदा। भारत ने 217 रनों का टारगेट 67 गेंदें रहते हासिल कर लिया। मनजोत कालरा 101 और हार्विक देसाई 47 रनों पर नाबाद रहे। मनजोत ने 102 गेंदों की पारी में तीन छक्के और 8 चौके लगाए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का दूसरा विकेट 131 के स्कोर पर गिरा। शुभमान गिल (31) को परम उप्पल ने बोल्ड किया। शुभमान ने अपनी पारी में चार चौके लगाए। इससे पहले 71 के स्कोर पर कप्तान पृथ्वी शॉ (29) विल सदरलैंड की गेंद पर बोल्ड हुए थे। उन्होंने भी अपनी पारी में चार चौके लगाए।

भारतीय गेंदबाजों का फिर दिखा दम

ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 47.2 ओवर में 216 रनों पर ढेर हो गई. ईशान पोरेल (2/30), कमलेश नागरकोटी (2/41), शिवा सिंह ( 2/36), अनुकूल रॉय (2/32) और शिवम मावी (46/1) की गेंदबाजी की बदौलत कंगारू टीम बड़े स्कोर की तलाश में सफल नहीं हो पाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोनाथन मेरलो ने सर्वाधिक 76 रन बनाए, जबकि परम उप्पल के बल्ले से 34 रन आए।

ऑस्ट्रेलिया को एक बाद एक झटके

ऑस्ट्रेलिया को आखिरी झटका शिवम मावी ने दिया. 216 के स्कोर पर रयान हेडली (1) को विकेट के पीछे हार्विक देसाई ने लपका। इसी स्कोर पर बैक्टर होल्ट (13)रन आउट हुए। 214 के स्कोर पर जैक इवांस (1) कमलेश नागरकोटी ने बोल्ड किया। जोनाथन मेरलो (76) का बेशकीमती विकेट अनुकूल रॉय ने झटका। ऊंचा शॉट खेलने की कोशिश में मेरलो को शिवा सिंह ने कैच किया। विल सदरलैंड (5) को विकेटकीपर देसाई ने शिवा सिंह की गेंद पर लपका।

नुकूल रॉय ने अपने स्पिन से दो विकेट निकाले

शिवा ने ही 183 के स्कोर पर नाथन मैक्स्वीनी (23) को कॉट एंड बोल्ड किया। इससे पहले 134 के स्कोर पर परम उप्पल (34) को अनुकूल रॉय ने अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया। 59 रनों के स्कोर पर कमलेश नागरकोटी ने कंगारू कप्तान जेसन सांघा (13 रन) को देसाई के हाथों कैच कराया। इससे पहले जैक एडवर्ड्स (28) और मैक्स ब्रायंट (14) दोनों ईशांत पोरेल के शिकार हुए। दूसरा 52 और पहला विकेट 32 रनों पर गिरा। एडवर्ड्स का कैच नागरकोटी ने, जबकि ब्रायंट को अभिषेक शर्मा ने लपका।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले गेंदबाजी चुनी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडवर्ड्स और ब्रायंट ने ऑस्ट्रेलियाई पारी का आगाज किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की कोशिश अपने चौथे खिताब पर कब्जा जमाने की है। दोनों टीमें अभी तक इस वर्ल्ड कप को तीन-तीन बार घर ले जा चुकी हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

एडिलेड: समुद्र में डूबी भारतीय महिला फुटबॉलर, 4 को बचाया गया

Jeewan Aadhar Editor Desk

देश और दुनिया के इतिहास में 23 दिसंबर

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना महामारी में भारत ने छोड़ा इटली को पीछे, छठे पायदान पर पहुंचा भारत