फतेहाबाद

उपमंडल में खसरा व रूबैला टीकाकरण अभियान 1 अप्रैल से : नैन

टोहाना (नवल सिंह)
उपमंडल में आगामी एक अप्रैल से खसरा एवं रूबैला टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत उपमंडल के 9 से 15 वर्ष आयु तक के सभी बच्चों को खसरा व रूबैला का टीकाकरण किया जाएगा।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

उपमंडलाधीश सरजीत नैन ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास सहित अन्य विभागों को आपसी तालमेल स्थापित करके सफल बनाना है। उन्होंने कहा कि बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए खसरा व रूबैला का टीकाकरण अति आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग इस अभियान को विशेष तौर पर बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य की दृष्टि से टीकाकरण अभियान को त्यौहार की तरह मनाएं, ताकि बच्चों में टीकाकरण के प्रति साईकलोजिकल भय ना रहे। उन्होंने बताया कि एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में खसरे की वजह से लगभग पचास हजार मौत प्रति वर्ष हो जाती हैं तथा रूबैला इंफेक्शन से लगभग पचास हजार बच्चों को जन्मजात ही अपंगता आती है, इसलिए इन बीमारियों पर प्रभावी ढंग से काबू पाने के लिए यह अभियान चलाया जाएगा।
उपमंडलाधीश सरजीत नैन ने बताया कि इस अभियान के तहत उपमंडल के सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को टीकाकरण किया जाएगा। स्कूलों में न पढऩे वाले बच्चों को टीकाकरण के लिए आगंनबाड़ी केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में उपमंडल के शत-प्रतिशत बच्चों को शामिल किया जाएगा।

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

स्टेट बैंक आॅॅफ पटियाला के घपले की पोल खोली स्टेट बैंक आॅफ इंडिया ने, 44 लाख रुपए का हुआ घोलमाल

नए टैंकरों के पुराने टायर, नगर परिषद से झाड़ा पल्ला, सांसद नीधि से मिले थे टैंकर

Jeewan Aadhar Editor Desk

मंगलवार की रात..शटर काटा और चुरा लिए 24 लाख के मोबाइल

Jeewan Aadhar Editor Desk