फतेहाबाद

बिना दुल्हन के मायूस लौटा दुल्हा, 2 साल बाद फिर बारात लेकर आने का किया वायदा

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

सिरसा से सेहरा बांधकर धूमधाम से बारात लेकर फतेहाबाद के स्वामी नगर आए दुल्हे को बिना दुल्हन के मायूस होकर लौटना पड़ा। इतना ही नहीं दुल्हे और उसके परिजनों ने 2 साल बाद फिर से इसी चौखट पर बारात लाने का लिखित में आश्वासन भी दिया।
दरअसल, स्वामी नगर में हो रही शादी को महिला एवं बाल संरक्षण विभाग की टीम ने रुकवा दिया। कारण था वधु का नाबालिग होना। किसी ने महिला हेल्पलाइन नंबर पर बालिका वधु होने की सूचना दी थी। इसके बाद महिला एवं बाल संरक्षण अधिकारी रेखा अग्रवाल ने मौके पर आकर विवाह को रुकवा दिया।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

महिला एवं बाल संरक्षण अधिकारी रेखा अग्रवाल के अनुसार मौके पर बारात पहुंची हुई थी और जयमाला की रस्म शुरू होने वाली थी। इस दौरान उन्होंने दुल्हन की उम्र संबंधी दस्तावेज मांगे। दस्तावेज के तौर पर परिवार ने राशन कार्ड उपलब्ध करवाया, जिसमें दर्ज रिकॉर्ड के तहत लड़की नाबालिग मिली। वही खुद लड़की से बात करने पर उसने अपनी जन्मतिथि बतलाई तो उसके अनुसार भी लड़की मात्र 16 साल ही निकली।

इसके बाद शादी को मौके पर ही रुकवा दिया गया और बारात को वापस भेज दिया गया। फिलहाल दुल्हन व दूल्हा दोनों पक्षों को आगामी कार्रवाई के लिए विभाग ने अपने कार्यालय में तलब किया है। आगामी विभागीय कार्यवाही की जा रही है।
समाज के सभ्य होने के बाद भी बालिका वधु बनने के मामले सामने आना बेहद चिंता का विषय है। ऐसे में जरुरत है कि अब सरकार और प्रशासन पिछड़े हुए तबके में भी जागरुकता अभियान चलाये।

जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

गेहूं आग मामला : कृषिमंत्री और डीजीपी के बाद ग्रामीणों ने पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने की घोषणा की

दर्दनाक हादसे में 3 लोगों की मौत, पुलिस जुटी मामले की जांच में

Jeewan Aadhar Editor Desk

चेक चोरी कर मुंशी ने बैंक से निकाली 9 लाख की राशि, चेक में कटिंग के बावजूद बैंक ने कर दिया भुगतान