हिसार

सर्वश्रेष्ठ समाजिक कार्यकर्ता अवार्ड से बैनीवाल हुए सम्मानित

हिसार,
पिछले 40 वर्षों से निस्वार्थ भाव से समाज सेवा में संलग्न रहे सीसवाल गांव के पूर्व सरपंच एवं प्रसिद्ध समाजसेवी पृथ्वी सिंह बैनीवाल बिश्नोई को राह ग्रुप फाउंडेशन की तरफ से जिला भिवानी के बीआरसीएम शिक्षा संस्थान बहल में आयोजित विशाल राष्ट्रीय सम्मान समारोह “आभार 2018” में बेस्ट सोशल वर्कर (सर्वक्षेष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता 2018) अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

यह जानकारी देते हुए अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा, अबोहर के हिसार मीडिया प्रभारी विकास लाम्बा ने बताया कि श्री पृथ्वीसिंह बैनीवाल 1988 से 1991 तक गांव सीसवाल के सरपंच के पद पर रहे । इस दौरान इन्होंने अपने गाँव के साथ साथ आस-पास के गाँवों के निवासी अपंगों, बेसहारा मरीजों एवं नेत्रहीन लोगों एवं अनाथ बच्चों के लिए अनेक महत्वपूर्ण कार्य किये थे । वे सैंट जॉहन एम्बूलेंस हिसार में लेक्चरर रहते हुए गाँव गाँव जाकर स्कूल के बच्चों और अन्य जरूरतमंद को प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण देकर उनके प्रमाण पत्र बनवाते थे जो बाद में बहुत से युवाओं को नौकरी पाने में सहायक सिद्ध हुए ।

श्री बैनीवाल ने स्वयं बताया कि जब वे बी.ए. में अध्ययन रत थे, उस दौरान सन् 1979 में गुजरात के मौरवी शहर में आये अति भयंकर समुद्री भूकम्प की स्थिति को देख कर ह्रदय में भारी दर्द महसूस हुआ, तूफान में हजारों लोग जिंदा दफन हो गये थे और इतने ही लोग बेघर हो गये थे। उसका उनके जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा और इसके बाद तो उनका जीवन ही पूरी तरह से बदल गया और समाज सेवा में संलग्न हो गया ।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

मीडिया प्रभारी विकास लाम्बा ने बताया कि बैनीवाल समाज सेवा के अतिरिक्त पत्रकारिता, लेखन कार्य, काव्य, गीत रचना, पौधारोपण, पर्यावरण संरक्षण, रक्तदान और जीव-रक्षा आदि क्षेत्रों में निरन्तर संलग्न रहे हैं। वर्तमान में वे व्यवस्था परिवर्तन अभियान कमेटी जिला हिसार के प्रधान और अखिल भारतीय जीव रक्षा बिश्नोई सभा, अबोहर के हरियाणा शाखा के मीडिया प्रभारी है ।
चंडीगढ़ में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में तकनीकी अधिकारी के पद पर कार्यरत श्री सुरेश कुमार बर्मन ने बताया कि बैनीवाल जी लगभग 24 वर्षों तक चंडीगढ़-पंचकूला स्थित महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा के कार्यालय में सहायक सम्पादक के पद पर रहे थे । इस दौरान वे यहां पर भी बेसहारा मरीजों का अस्पताल में उपचार करवाने में तत्परता से समाज सेवा में निरन्तर लगे रहते थे । बैनीवाल समाज और मरीजों के लिए 24 घण्टे सेवा के लिए तैयार रहते रहे हैं ।

जीव रक्षा बिश्नोई सभा हिसार मीडिया प्रभारी विकास लाम्बा और सुरेश कुमार ने कहा कि राह ग्रुप ने श्री बैनीवाल को सम्मानित करके बहुत ही सही निर्णय लिया है । इसके लिए हम राह ग्रुप फाउंडेशन और बी.आर.सी.एम. भिवानी का दिल की गहराइयों के साथ आभार व्यक्त करते है ।

राह ग्रुप के वाईस चेयरमैन सुरेश क्रांतिकारी ने बताया कि बीआरसीएम विद्याग्राम बहल, जिला भिवानी के प्रांगण/ कैम्पस में 2018 को प्रस्तावित राह ग्रुप फाउंडेशन की अवार्ड सेरेमनी आभार-2018 में प्रदेश व देश भर से शिक्षा, समाज-सेवा, खेल-कूद, प्रशासनिक सुधार सहित विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाली इन 102 नामचीन हस्तियों को अवार्ड प्रदान कर प्रोत्साहित करने की कोशिश की है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

रोडवेज डिपो प्रधान रामसिंह बिश्नोई पर जानलेवा हमला, अस्पताल में भर्ती

Jeewan Aadhar Editor Desk

पोषण पखवाड़े में 7 ईंट भट्ठों पर महिलाओं-बच्चों को खिलाई गई पोषक सामग्री

Jeewan Aadhar Editor Desk

न्यू बिल्डर्स एसोसिएशन की कार्यकारिणी का गठन

Jeewan Aadhar Editor Desk