हरियाणा

ऑनलाइन सेवाओं पर बड़ी राहत

चण्डीगढ़
हरियाणा सरकार ने अपने नागरिकों को ऑनलाइन सेवाओं पर बड़ी राहत देते हुए हरियाणा पुलिस पोर्टल हरसमय 24&7 पर उपलब्ध करवाई जा रही ऑनलाइन सेवाओं का आवेदन शुल्क 500 रुपये से घटा कर अब मात्र 50 रुपये कर दिया है।
पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक इन सेवाओं का लाभ http://haryanapoliceonline.gov.in या http://harsamay.gov.in पर अपना अकाउंट बना कर लॉग इन करके उठा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन वेरिफिकेशन सर्विसेज, जिनमें चरित्र प्रमाण पत्र, पुलिस क्लीयरेंस प्रमाण पत्र, घरेलु नौकर का सत्यापन, किरायेदार या कर्मचारी का सत्यापन आदि 10 सेवाओं के लिए हरसमय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने पर मात्र 50 रुपये शुल्क लगेगा।
उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन सेवा का लाभ केवल ऑनलाइन आवेदन करने पर ही दिया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति किसी पुलिस दफ्तर या थाने में स्वयं जाकर आवेदन करता है तो उसे अब भी 500 रुपये ही देने पड़ेंगे। इनके अतिरिक गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकुला पुलिस कमिश्नरीज में हथियारों और उनसे सम्बंधित 17 सेवाओं के लिए भी हरसमय 24&7 पुलिस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में नागरिकों को इस पोर्टल के माध्यम से अब 31 ऑनलाइन सेवाए उपलब्ध करवाई जा रही है। इस सेवाओं का लाभ नागरिक अपने घर से, साइबर कैफ़े से, कॉमनसर्विस केन्द्रों से, हर जिले में सचिवालयों में स्थापित हरसमय केन्द्रों से या हर पुलिस थाने में स्थापित फ्री रजिस्ट्रेशन केंद्र के माध्यम से उठा सकते है।
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा दी जा रही ऑनलाइन शिकायत, गुमशुदगी सूचना जैसी सेवाएं अब भी बिलकुल मुफ्त हैं। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आरटीआई व प्राइवेट सिक्यूरिटी एजेंसी के आवेदन के लिए निर्धारित शुल्क देय होगा।

Related posts

डेरा सच्चा सौदा मामला : पंचकूला हिंसा का आरोपी दलबीर इंसां गिरफ्तार

2 केलों की कीमत 375 रुपए, GST लगाकर वसूले 442, होटल को नोटिस

राज्यपाल ने अनिल राव व सतेन्द्र गुप्ता को किया सम्मानित