देश

हिमाचल प्रदेश के बजट पर वित्तीय संकट की छाया,कम पैसे में सभी वर्गों को खुश करने का प्रयास

शिमला,
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज अपना पहला बजट पेश किया। जयराम ठाकुर के इस पहले बजट पर जहां प्रदेश के वित्तीय संकट की छाया साफ देखने को मिली वहीं इस वित्तीय संकट के बावजूद जयराम ठाकुर ने प्रदेश के लगभग हर वर्ग को खुश करने का प्रयास किया है। ये प्रयास जयराम ठाकुर ने 28 नई लेकिन कम बजट वाली योजनाओं की घोषणा करके किया। बजट में कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों पर सबसे अधिक ध्यान केंद्रित है। हालांकि बजट में कोई भी बड़ी घोषणा नहीं की गई है और न ही बजट में किसी नए कर का प्रावधान है।

टीम वर्क के बल पर महज 10 रुपए में शुरु करे बिजनेस..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा आज पेश किए गए राज्य के 2018-19 के आम बजट के अनुसार एक सौ रुपये में से 60.34 रुपए केवल वेतन, भत्तों, पेंशन, ऋणों की अदायगी और ऋणों के ब्याज की अदायगी पर ही खर्च होंगे। बजट अनुमानों के मुताबिक 100 रुपए में से वेतन व भत्तों पर 27.18 रुपए, पेंशन पर 14.22 रुपए, ब्याज की अदायगी पर 10.28 रुपए और ऋणों की अदायगी पर 8.76 रुपए खर्च होंगे। शेष 39.56 रुपए विकास कार्यों सहित अन्य गतिविधियों पर व्यय होंगे।
मुख्यमंत्री ने आज पेश बजट में जिन 28 नई योजनाओं की घोषणा की है उनमें मुख्यमंत्री लोक भवन योजना, ई-स्टैंपिंग योजना, हिमाचल गृहणि सुविधा योजना, जल से कृषि को बल योजना, फ्लो इरिगेशन योजना, सौर सिंचाई योजना, प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना, हिमाचल पुष्प क्रांति योजना, मुख्यमंत्री मधु विकास योजना, गौ सेवा आयोग, ग्राम गौरव पथ योजना, वन समृद्धि, जन समृद्धि योजना, सामुदायिक वन संवर्द्धन योजना, विद्यार्थी वन मित्र योजना, युवा विज्ञान पुरस्कार योजना, श्रेष्ठ शहर योजना, नई राहें-नई मंजिलें योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना, मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केंद्र योजना, अखंड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती योजना, मेधा प्रोत्साहन योजना, आज पुरानी राहों से योजना, देवभूमि दर्शन योजना, स्वास्थ्य में सहभागिता योजना, मुख्यमंत्री निरोग योजना, मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना और सशक्त महिला योजना शामिल हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

रेलवे ने शुरू किया नया सिस्टम, टूर के लिए स्पेशल ट्रेन-कोच की होगी ऑनलाइन बुकिंग

Jeewan Aadhar Editor Desk

भारत vs इंडीज: डेब्यू टेस्ट में 18 साल के पृथ्वी ने ठोके 100

संख्याबल नहीं जुटा पाई BJP, येदियुरप्पा ने किया इस्तीफे का ऐलान