हिसार

किसानों को लकी ड्रा में मिलेंगे 6 ट्रैक्टर व 3 बुलेट मोटरसाइकिल

हिसार,
एग्री लीडरशिप समिट में भागीदारी करने वाले किसानों को लकी ड्रा के माध्यम से 6 ट्रैक्टर व 3 बुलेट मोटरसाइकिल मिलेंगे। किसानों को इस कार्यक्रम में निशुल्क ले जाने के लिए सरकार द्वारा बसों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

हेडलाइन
24 से 26 मार्च तक अलग-अलग थीम पर लगेगा एग्री समिट।
सरकार द्वारा किसानों को बसों से फ्री भेजा जाएगा रोहतक।

हिसार मार्केटिंग बोर्ड के क्षेत्रीय प्रशासक एवं नगर निगम आयुक्त अशोक बंसल ने बताया कि किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रदेश सरकार द्वारा रोहतक के मेला ग्राउंड में 24 से 26 मार्च तक तीन दिवसीय एग्री लीडरशिप समिट का आयोजन किया जाएगा। इसमें खेती को लाभकारी बनाने, फसलों की बेहतर मार्केटिंग, अधिक उपज लेने, ऑर्गेनिक खेती, कृषि बीमा, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन, पोल्ट्री व आजीविका मिशन जैसे पहलुओं पर किसानों को जागरूक किया जाएगा और उनकी मदद की प्रणाली विकसित की जाएगी।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

रोहतक पहुंचते ही होगा पंजीकरण :
उन्होंने बताया कि मेले में पहुंचने वाले किसानों का रोहतक पहुंचते ही मौके पर पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकृत किसानों में से प्रतिदिन एक-एक किसान को लकी ड्रा के माध्यम से सोनालीका कंपनी का लगभग 5 लाख रुपये कीमत का बड़ा ट्रैक्टर, जॉन डीयर कंपनी का लगभग 4 लाख रुपये का छोटा ट्रैक्टर तथा बुलेट मोटरसाइकिल दिया जाएगा। लकी ड्रा का आयोजन तीनों दिन होगा। इसके लिए किसान को केवल रोहतक पहुंचकर अपना पंजीकरण करवाना है। उसे किसी प्रकार का फार्म भरने या प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जैसी कोई औपचारिकता नहीं करनी है।
बस से बिना किराया भेजा जाएगा :
उन्होंने बताया कि मेले में जाने के इच्छुक सभी किसानों को बिना किराया रोहतक ले जाया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा पर्याप्त मात्रा में बसों की व्यवस्था की गई है। एग्री समिट में जाने के इच्छुक किसान मेले के नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक, बागवानी विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विकास विभाग, मत्स्य पालन विभाग, कृषि विपणन बोर्ड, ग्रामीण विकास एवं आजीविका मिशन, पंचायती राज विभाग अथवा लुवास में अपना नाम दर्ज करवा सकेंगे। समिट में जाने वाले किसानों को सुबह का नाश्ता व दोपहर व रात्रि का भोजन भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
ये रहेंगे थीम :
उन्होंने बताया कि मेले में तीनों दिन अलग-अलग थीम रहेंगे। इसलिए किसानों को उसी दिन मेले में भागीदारी करनी चाहिए जिस क्षेत्र में वे कार्य कर रहे हैं। एग्री लीडरशिप समिट के पहले दिन 24 मार्च का थीम डायरेक्ट मार्केटिंग व प्री-अर्बन होगा। 25 मार्च को समिट का थीम किसानों की दोगुनी आमदनी, ऑर्गेनिक खेती, बीज, गन्ना व बीमा योजना रहेगा। तीसरे दिन 26 मार्च को समिट का थीम डेयरी, पोल्ट्री व आजीविका मिशन रहेगा।
अधिकाधिक किसानों से किया मेले में भागीदारी का आह्वान :
हिसार मार्केटिंग बोर्ड के क्षेत्रीय प्रशासक अशोक बंसल ने बताया कि उनके अधीन आने वाले जिलों, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, भिवानी, चरखी दादरी व जींद से पर्याप्त मात्रा में बसें रोहतक के लिए भेजी जाएंगी। इसलिए अधिक से अधिक किसानों को अपना नाम दर्ज करवाकर इस खेती महाकुंभ में भागीदारी करनी चाहिए। एग्री समिट में भागीदारी करने मात्र से खेती के प्रति किसानों के ज्ञान में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ उन्हें लाखों रुपये के इनाम जीतने का भी अवसर मिलेगा।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पीड़ित परिवार व दलित समाज के लोगों ने अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में किया प्रदर्शन

आदमपुर : फेसबुक पर सुसाइड नोट डाल स्कूल संचालक लापता

पशु पकडऩे वाले कर्मचारियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा निगम प्रशासन : निगम आयुक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk