हिसार

समाज में बहुत बड़ा विषय बन गये नशीले पदार्थ : डीआईजी राणा

नशीली दवाओं के दुरूपयोग व अवैध तस्करी के खिलाफ विशेष जागरूकता अभियान की शुरुआत

हिसार,
नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय नशामुक्ति दिवस पर जिले में विशेष जागरूकता अभियान की शुरुआत की गई। डीआईजी बलवान सिंह राणा ने अभियान का शुभारंभ किया।
इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर एवं डीएसपी जोगेंदर शर्मा की अगुवाई में महाबीर स्टेडियम से टाऊन पाक्र तक साइकिल रैली निकाली गई। समापन अवसर पर डीआईजी बलवान सिंह राणा ने साइकिल रैली में शामिल हुए खिलाडिय़ों और उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि 7 दिसम्बर 1987 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने नशीली दवाओं से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर वर्ष 26 जून को नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष ‘ड्रग्स पर तथ्य साझा करें-जीवन बचाएं’ के थीम पर यह दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज में नशीले पदार्थ एक बहुत बड़ा विषय बन गए है। नशा शरीर के साथ-साथ व्यक्ति के दिमाग को भी नुकसान पहुंचाता है और नशा करने वाला व्यक्ति किसी भी तरह का निर्णय लेने में सक्षम नहीं होता। शारीरिक और मानसिक हानि के साथ-साथ नशीले पदार्थ व्यक्ति के आर्थिक और सामाजिक जीवन पर भी बुरा प्रभाव डालते है। नशा करने वाला व्यक्ति नशे की पूर्ति के लिए अपराधिक गतिविधियों में भी शामिल हो जाता है। डीआईजी ने कहा कि नागरिक नशीले पदार्थों से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी जुटा आपस में संवाद करें। उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वे बच्चो को नशीली दवाओं से होने वाले नुकसान के बारे में सचेत करें और उनकी हरकतों पर ध्यान रखें।
डीआईजी बलवान सिंह राणा ने कहा कि जिला पुलिस ने नशे के कारोबार पर लगाम लगाने के प्रभावी प्रयास किये है, जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आये है। जिला पुलिस ने पिछले पांच महीनों में नशीले पदार्थों का व्यापार करने वालों पर कार्यवाही करते हुए 75 अभियोग अंकित कर 98 नागरिकों को गिरफ्तार किया है, जिनसे एक किलो 84 ग्राम हेरोइन/चिट्टा, 4 किलो 115 ग्राम अफीम, 575 किलो 305 ग्राम चूरापोस्त, 737 ग्राम चरस/सुल्फा, 264 किलो 630 ग्राम गांजा और एक लाख 43 हजार 850 नशीली गोलियां बरामद की है।
इस अवसर पर उपस्थित खिलाडियों और नागरिकों को नशा न करने, समाज को नशे से दूर रख नशा मुक्त समाज का निर्माण करने और नशा मुक्ति के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने कि शपथ दिलाई।
डीएसपी भारती डबास ने अपने संबोधन में कहा कि नशे की बीमारी तेजी से फैल रही है। नशा करने वाले बहकावे में आकर नशे की पूति के लिए अपराध भी करते हैं। हमें नशे के प्रति जागरूक होना है और अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करना है। कार्यक्रम में लोक कलाकार महाबीर गुड्डू ने लोक गीतों के माध्यम से नागरिकों को नशीले पदार्थों से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर डीएसपी अभिमन्यु लोहान व कोच अनूप सहित पुलिस कर्मचारी भी मौजूद रहे।

Related posts

हरियाणा के 11 जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना

अग्रोहा रोड से हैफेड के गोदाम तक सीसी सड़क का जल्द हो निर्माण : चेयरमैन

Jeewan Aadhar Editor Desk

विश्वकर्मा धर्मशाला के जांगडा समाज को जनसेवा के लिए मेयर ने दिया प्रशंसा पत्र