हिसार

प्राथमिक शिक्षकों ने किया कक्षाओं का बहिष्कार

हिसार (कुलश्रेष्ठ)
सरकारी स्कूलों में कार्यरत प्राथमिक शिक्षकों के पेेय फिक्सेशन की त्रुटि में सुधार के पश्चात शिक्षकों को एरियर देने के मामले में शिक्षा विभाग के जिला कार्यालय में की जा रही ढिलाई के सांकेतिक विरोध प्रदर्शन में प्राथमिक शिक्षकों ने आज कक्षाओं का बहिष्कार किया। दूसरी तरफ शिक्षक संगठन ने लघु सचिवालय के बाहर धरना भी दिया। कक्षाओं का बहिष्कार के दौरान शिक्षक अपने ड्यूटीस्थल पर तो पहुंचे, मगर कक्षाओं में अध्यापन कार्य सांकेतिक रूप से बाधित रहा।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

शिक्षकों का कहना है कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में शिक्षा अधिकारियों ने कोर्ट के फैसले पर प्राथमिक शिक्षकों को दिए जाने वाले एरियर की राशि का भुगतान कर दिया हैे, मगर हिसार जिले के शिक्षा कार्यालय से जिले के करीबन सभी 1200 प्राथमिक शिक्षकों को कोर्ट के फैसले को आए करीबन दो महीने बीत जाने के बाद भी एरियर की राशि नहीं दी जा रही है।
प्राथमिक शिक्षक संगठन की तरफ से इसके विरोध में लघु सचिवालय के बाहर धरना भी दिया गया। इससे पूर्व शिक्षा अधिकारियों को इस मामले में अवगत करवाया गया और शिक्षकों को जल्द से जल्द एरियर की राशि देेने की मांग रखी गई, मगर जिला कार्यालय में कार्यरत अधिकारियों के ढुलमुल रवैये के कारण शिक्षकों को परेशानी उठानी पड़ रही है।
प्राथमिक शिक्षक संगठन के प्रधान वेदपाल ने कहा कि प्राथमिक शिक्षकों से स्कूलों में अध्यापन कार्य के अलावा भी काम करवाए जाते हैं, मगर इस बारे में शिक्षकों ने हमेशा शिक्षा विभाग के साथ सहयोग किया है, मगर अब उन्हें विभाग के कार्यों के अलावा अन्य विभागों के भी गैर-शैक्षणिक कार्य सौंपे जा रहे हैं, जिनमें जन सेवा सर्वे, बीएलओ सहित अन्य कार्य करवाए जा रहे हैं, जिसका संगठन के माध्यम से प्रदेश स्तर पर विरोध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी तरह शिक्षा विभाग में शिक्षकों की सीनियोरिटी सहित अन्य विभागीय कार्यप्रणाली को लेकर फाइलें अनेक दिन तक एक ही अधिकारी की टेबल पर रखी रहती है। उन्होंने मांग रखी है कि विभाग में शिक्षकों की फाइलों को निपटाने केे लिए एक चार्टर बनाया जाए।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

ग्रामीण क्षेत्र में सादगी के साथ मनाया रक्षा बंधन का त्यौहार

आदमपुर, बालसमंद व खेड़ी चोपटा में फसल खराबे के मुआवजे के लिये किसान नेता उपायुक्त से मिले

रोडवेज मामला : बातचीत को लेकर सरकार ने केवल खानापूर्ति की: कमेटी

Jeewan Aadhar Editor Desk