दुनिया

शॉपिंग सेंटर में भीषण आग, 37 की मौत, कई अब भी लापता

केमरोफो,
रूस के साईबेरियाई शहर केमरोफो में एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लग गई है। आग लगने के कारण 37 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि अभी भी लगभग 69 से अधिक लोग लापता हैं या अंदर फंसे हैं।

रूसी मीडिया के अनुसार, लापता लोगों में अधिकतर बच्चे शामिल हैं। इस मॉल का नाम विंटर चेरी मॉल है, इसके चौथे माले पर भीषण आग लगी है। आग पर काबू पाने की कोशिशें लगातार जारी हैं, लेकिन अभी भी वहां पर धुएं का एक बड़ा गुबार है।

एजेंसी के मुताबिक, शॉपिंग मॉल में आग बच्चों के प्लेग्राउंड के पास से फैली थी। बताया जा रहा है कि एक बच्चे ने लाइटर का इस्तेमाल किया था, जिसके कारण आग लगी। हालांकि, दूसरी बात ये भी सामने आ रही है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी है। हालांकि, इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है आग का कारण क्या था? वहां मौजूद लोगों के मुताबिक, मॉल में कोई भी फायर अलार्म नहीं था।

आग से अपनी जान बचाने के लिए कई लोगों को चौथे माले से ही छलांग लगाते हुए देखा गया। केमरोफो शहर रूस की राजधानी मॉस्को से करीब 3600 किमी. की दूरी पर स्थित है। आग बुझाने के लिए लगभग 200 से अधिक फायरब्रिगेड कर्मी मौजूद हैं। इसके अलावा एंबुलेंस, पुलिस भी मौके पर पहुंची है।

बताया जा रहा है कि शॉपिंग सेंटर में मौजूद ज़ू में लगभग 200 जानवर थे। हालांकि, अभी वह किस परिस्थिति में हैं इसकी कोई खबर नहीं हैं।
न्यूज़ एजेंसी AP के मुताबिक, शॉपिंग सेंटर के चौथे माले पर सिनेमाहॉल और मनोरंजन की अन्य सुविधाए हैं। यही कारण बताया जा रहा है कि वहां पर लोगों की संख्या काफी ज्यादा रही होगी। रूसी सुरक्षाबलों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

हालांकि, अभी ये नहीं पता चला है कि लोगों की मौत दम घुटने से हुई या फिर जलने से। आपको बता दें कि ये मॉल 2013 में खुला था, इसमें कई तरह के गेम्स, सिनेमा, ज़ू, चिल्ड्रेन सेंटर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पाकिस्तानी संसद में दिखा भारत का ड़र, सेना के साथ विपक्ष ने मैदान में उतरने की कही बात

Jeewan Aadhar Editor Desk

लश्कर आतंकियों को परवेश मुशर्रफ ने बताया देशभक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk

वाघा सीमा से भारत लौटीं उजमा