हरियाणा

100 सरकारी स्कूलों में होगा स्किल डवेलपमैंट का पायलट प्रोजेक्ट शुरु

चंडीगढ़,
हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि राज्य के 100 सरकारी स्कूलों में नेशनल स्किल डवेलपमैंट कॉरपोरेशन नई दिल्ली, स्वीडन की एक एनजीओ तथा मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी फरीदाबाद की सहभागिता से एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। इसके तहत उक्त स्कूलों की 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को रिटेल, ब्यूटी एंड वैलनेस तथा आई.टी स्किल का कोर्स करवाया जाएगा। यह पायलट कोर्स शैक्षणिक सत्र 2018-19 में ही शुरू होगा जिस पर 9.4 करोड़ रूपये खर्च होंगे।
श्री शर्मा ने बताया कि इस समय मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार की सहभागिता से राज्य के 1001 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में 14 विभिन्न व्यावसायिक कोर्स चलाए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने स्कील का एक मॉडल पहले भारत सरकार को दिया था जिस पर विचार करके उसको देश के अन्य राज्यों में भी लागू किया गया। वर्ष 2012 में आरम्भ किये गये पायलट और उसके आधार पर तैयार किये गये मॉडल में और सुधार एंव गुणवत्ता लाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए नैशनल स्किल डवेलपमैंट कॉर्पोरेशन नई दिल्ली से हरियाणा सरकार को प्रस्ताव प्राप्त हुआ। इसके अनुसार यह पायलट राज्य के 1001 स्कूलों में से 100 स्कूलों में 9वीं कक्षा से वर्ष 2018-19 के शैक्षिक स्तर से आरम्भ किया जायेगा इसके लिए रिटेल, ब्यूटी एंड वैलनेस तथा आई टी स्किल चुनी गई हैं।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि नौंवी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक चार लेवल में शुरू होने वाले इस नए मॉडल के अनुसार जहां पाठ्यक्रम हिंदी भाषा में होगा वहीं ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि उक्त 100 स्कूलों के अध्यापकों को 5 दिन का कोर्स 29 मार्च से 2 अप्रैल 2018 तक एस.सी.ई.आर.टी गुरूग्राम में करवाया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी फरीदाबाद में एक अप्रैल 2018 को इन 100 स्कूलों के प्रिंसिपलों को भी ओरियंटेशन कोर्स करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि नेशनल स्किल डवेलपमैंट कारपोरेशन नई दिल्ली द्वारा कुछ बच्चों को मुफ्त में टैब तथा इन स्कूलों में एक वर्ष के लिए इंटरनैट की फ्री-सुविधा दी जाएगी।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

Related posts

सुनसान इलाके में मिला महिला का आधा शव

Jeewan Aadhar Editor Desk

हरियाणा में नहीं लगेगा लॉकडाउन, रात की शादी पर लगी रोक

भारी तनाव के बीच कालका हुआ पूर्ण रुप से बंद