हिसार

माऊंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराएगा मल्लापुर गांव का छोरा रोहताश बिश्नोई

हिसार,
निकटवर्ती गांव मल्लापुर जिला हिसार का 21 वर्षीय रोहताश खिलेरी 5 अप्रैल को नेपाल काठमांडु से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माऊंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के लिए चढ़ाई शुरू करेगा। इससे पूर्व गांव मल्लापुर में जानकारी देते हुए रोहताश खिलेरी व उसके माता-पिता ने बताया कि वह 2014 में नेपाल में खेलने गए था वहां पर ऊंची पहाडिय़ों को देखकर मन में इच्छा हुई कि इन ऊंची पहाडिय़ों को छूना है। बस इसी लक्ष्य व सपने को लेकर वहां के निवासियों से बात की कि सबसे ऊंची पहाड़ी जिसे नेपाल वासी सागर माथा के नाम से उसका पूजन करते हैं जिसे माऊंट एवरेस्ट कहा जाता है और अन्य जानकारियां हासिल की।
रोहताश खिलेरी ने पढ़ाई के साथ मेहनत करते हुए 29 अप्रैल 2017 को पहलगांव श्रीनगर में इसका बेसिक कोर्स प्रारंभ किया इस कोर्स के उपरांत सितंबर 2017 में कोचिंग के लिए दार्जलिंग गया जहां उसने कोर्स के दौरान 6000 मीटर की चढ़ाई पार की। माऊंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने का संकल्प ले रोहताश ने हर प्रक्रिया को आसानी से पार कर लिया। इसके उपरांत उसे नेपाल की 7 शिमटी एजेंसी ने माऊंट एवरेट की चढ़ाई की अनुमति प्रदान की। बेटे के इस लक्ष्य व सपने को पूरा करने के लिए माता बंसी देवी व पिता सुभाष चंद्र को होने वाले भारी भारी खर्च जो लगभग 25 से 30 लाख का है इसकी चिंता सताने लगी। इसके लिए उन्होंने सहयोग के लिए कई जगह प्रयास किए लेकिन बात नहीं बनी तो पिता ने अपनी जमीन गिरवी रखकर इसके लिए धन जुटाया। उन्होंने बताया कि रोहताश को समय-समय पर उनकी धर्म बहन, विकास राणा व अशोक शुक्ल प्रेरणा व सहयोग देते रहे। रोहताश के इस साहस के लिए माता पिता व गांव वासियों ने सराहना की व मंगल कामनाएं दी। रोहताश बी.ए. द्वितीय वर्ष में पढ़ाई कर रहा है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

आदमपुर की अनाज मंडी में सम्भलकर आना, मच्छर—मक्खियों का फैला सम्राज्य, वातावरण में बदबू का कब्जा

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : उप राष्ट्रपति हिसार से सड़क मार्ग से पहुंचेंगे आदमपुर, आदमपुर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक, सड़क किनारे नहीं खड़े कर सकेंगे वाहन

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार में 24 साल की युवती मिली मृत, पैरों पर चोट के निशान

Jeewan Aadhar Editor Desk