देश

बिश्नोई समाज ने सलमान को पहुंचा दिया सलाखों के पीछे

जोधपुर,
बहुचर्चित काला हिरण शिकार मामले में फिल्म अभिनेता सलमान खान को जोधपुर कोर्ट ने दोषी करार देते हुए 5 साल की कैद और 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। इसके साथ अन्य 5 आरोपियों को बरी कर दिया गया है। ये मामला 1998 का है जिसमें सलमान खान समेत कुछ बॉलीवुड कलाकारों पर शिकार का आरोप लगा था। इस मामले को इतना आगे बढ़ाने के पीछे वजह है ‘बिश्नोई समाज’। जो सलमान खान को सजा दिलवाने के लिए कोशिश करता रहा। वहीं बरी हुए पांचों अभियुक्तों को बिश्नोई समाज ऐसे ही नहीं छोड़ने वाला। कोर्ट के आदेश आने के बाद बिश्नोई समाज के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल भवाद ने कहा कि हम फैसले का अध्ययन करेंगे। इसके बाद बरी हुए आरोपियों के खिलाफ अपील करेंगे।

क्या है काला हिरण शिकार मामला
दरअसल सितंबर 1998 में राजस्थान में फिल्म निर्माता सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग चल रही थी। इसमें सलमान के अलावा अभिनेता सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम भी इस फिल्म में काम कर रही थी। फिल्म की शूटिंग के दौरान सलमान के साथ इन कलाकारों पर भी संरक्षित जानवर काले हिरण के शिकार का आरोप लगाया गया था।
बिश्नोई समाज और जीव प्रेम
बिश्नोई समाज जोधपुर के पास पश्चिमी थार रेगिस्तान से आता है और इसे प्रकृति के प्रति प्रेम के लिए जाना जाता है। बिश्नोई समाज में जानवर को भगवान तुल्य मान जाता है और इसके लिए वह अपनी जान देने के लिए भी तैयार रहते हैं।
यह समाज प्रकृति के लिए अपनी जान की बाजी लगाने वाले लोगों को शहीद का दर्जा भी देता है। बता दें कि इस समाज के कई ऐसे लोग भी हुए हैं, जिन्होंने जानवरों के लिए अभी जान भी गंवाई है, उसमें गंगा राम विश्नोई जैसे कई नाम है।
दरअसल बिश्नोई बीस (20) और नोई (9) से मिलकर बना है और यह समाज 29 नियमों का पालन करता है। इन नियमों में एक नियम शाकाहारी रहना और हरे पेड़ नहीं काटना भी शामिल है। साथ ही ये लोग गुरु जम्भेश्वर जी महाराज को पूजते हैं।
प्रकृति की पूजा
बिश्नोई समाज के लोग लगभग 550 साल से प्रकृति की पूजा करते आ रहे हैं। काला हिरण विलुप्त होती प्रजाति है जिसकी सुरक्षा वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत की जाती है।
करीब एक दशक पहले एक बिश्नोई युवक निहालचंद वन्यजीवों की रक्षा की कोशिश में शिकारियों से लड़ते हुए अपनी जान पर खेल गया था। बाद में इस घटना पर ‘विलिंग टू सैक्रीफाइस’ फिल्म भी बनाई गई।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

चमगादड़ से नहीं फैल रहा निपाह वारयस, मेडिकल टीम की रिपोर्ट में खुलासा

लेफ्ट को मात देने वाले बिप्लब देब होंगे त्रिपुरा के CM, जिष्णु देव वर्मा बनेंगे उपमुख्यमंत्री

चार देशों से सबक ले भारत करेगा पाक पर बड़ी कार्रवाई!