देश

अब आधार नंबर की जगह दें वर्चुअल आईडी, ऐसे करें जनरेट

आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने वर्चुअल आईडी की एक नई सुविधा शुरू की है। इसका इस्तेमाल करने पर आपको अपना आधार नंबर शेयर नहीं करना पड़ेगा, बल्क‍ि इसकी जगह आपको यह आईडी देना होगा।
यूआईडीएआई ने जनवरी महीने में ही इस सुविधा को लाने की घोषणा कर दी थी। अब इसे लॉन्च कर दिया गया है। हालांकि फिलहाल इसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही सभी एजेंसियां इसे स्वीकार करना शुरू करेंगी।
क्या है वर्चुअल आईडी
वर्चुअल आईडी आधार नंबर की तरह ही अंकों का एक समूह होगा। आधार नंबर जहां 12 अंकों का होता है वहीं, वर्चुअल आईडी 16 अंकों की होगी।
कितनी बार कर सकेंगे जनरेट
वर्चुअल आईडी को आप अनगिनत बार जनरेट कर सकेंगे। यह आईडी सिर्फ कुछ समय के लिए ही वैध रहेगी। इससे इस आईडी का गलत इस्तेमाल होने की आशंका न के बराबर होगी।
ऐसे होगी जनरेट
वर्चुअल आईडी आप खुद जनरेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको होमपेज पर ‘वर्चुअल आईडी जनरेटर’ विकल्प पर क्ल‍िक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्ल‍िक करेंगे, वैसे ही आपके सामने नया व‍िंडो खुलेगा। यहां आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा। कैप्चा एंटर करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी एंटर करते ही आपका वर्चुअल आईडी जनरेट हो जाएगा।
कैसे करना होगा यूज
वर्चुअल आईडी जनरेट करने के बाद आपको जहां भी अपनी आधार डिटेल देनी है, वहां इस आईडी को देना होगा। जैसे ही आप इस आईडी को सामने वाले को देंगे, तो वह इसकी मदद से आधार से जुड़ा काम निपटा सकेंगे।
ये है फायदा
वर्चुअल आईडी से एजेंसियों को आपके आधार की पूरी डिटेल की एक्सेस नहीं मिलती है। इससे वह सिर्फ उतनी ही जानकारी देख सकेंगे या पा सकेंगे, जितना उनके लिए जरूरी है।
सीमित‍ केवाईसी
वर्चुअल आईडी की व्यवस्था आने के बाद हर एजेंसी आधार वेरीफिकेशन के काम को आसानी से और पेपरलेस तरीके से कर सकेंगी। अगर आप आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और अपने आधार नंबर को साझा करने से बचते हैं, तो फिर अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

23 बच्चों के अंतिम संस्कार में पहुंचा पूरा गांव, किसी को नहीं हो रहा यकीन

बाल तस्करी मामले में BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय से पूछताछ

सरसों के तेल मिलावट करने पर ब्रांड पर होगी सख्त कार्रवाई, सरकार ने बदला पुराना नियम

Jeewan Aadhar Editor Desk