हिसार

मिर्चपुर पीडि़तों का विस्थापित गांव ढंढूर में होगा-कृष्ण कुमार बेदी

हिसार,
मिर्चपुर पीडि़तों को गांव ढंढूर में बसाया जाएगा। इसके लिए जमीन का चयन एवं चिन्हित कर लिया गया। यह बात हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने आज गांव ढंढूर में मिर्चपुर पीडि़तों को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि मिर्चपुर पीडि़तों को बसाने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है और शीघ्र ही इस बारे हरियाणा सरकार जमीन देने बारे मंजूरी प्रदान कर देगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में इस बारे हुई बैठक में सरकार ने मिर्चपुर पीड़ि़त परिवारों को ढंढूर में बसाने को सिंद्धातिक रूप से अनुमति प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि चयन की गई भूमि को साफ करके वहां सडक़, बिजली, पानी इत्यादि सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मिर्चपुर काण्ड सभ्य समाज के लिए एक दुखद घटना है। जिसमें मानवता की बूरी तरह से हत्या हुई है। मुख्यमंत्री हरियाणा ने इस दुखद घटना को महसुस करते हुए इसकी गंभीरता को समझा और पीडि़तों के जख्मों पर मरहम लगाने का काम किया है। ऐसा कार्य एक संवेदनशील व्यक्ति ही कर सकता है और वह है हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल है। उन्होंंने कहा कि कांग्रेस व इनेलो पार्टी ने इन लोगों की पीड़ा हरने की बजाय सता हथियाने वाली राजनीति ही की थी। यहीं वजह है कि इस समस्या के समाधान उनकी सरकारों में नहीं हो पाया।

उन्होंने उपस्थित लोगों को भारत रत्न बाबा भीमराव अम्बेडकर की 127वीं जयंती के उपलक्ष्य में बधाई देते हुए कहा कि मनोहर सरकार बाबा भीमराव अम्बेडकर एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय सिंद्धात पर कार्य कर रही है। बाबा भीमराव ने भारत को समरसत्ता पर आधारित जो संविधान दिया उसी की परिकल्पना को साकार करते हुए मुख्यमंत्री ने मिर्चपुर पीडि़तों के पुर्नस्थापना का बृहत जिम्मा उठाया है अन्यथा पूर्व में हुडा व अन्य सरकारों ने सिर्फ इनके मुद्दों पर स्वार्थ की राजनीति की है। उन लोगों के स्वार्थी व्यवहार के कारण पीडि़ता का विश्वास जितने में हमें वक्त लगा परन्तु मुख्यमंत्री इस मुद्दे पर इतने संवेदनशील थे कि वे इस मुद्दे को न वे कभी भूले और न ही प्रशासन को भूलने दिया।

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए हरियाणा हाऊसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव ने कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है जो दीनदयाल उपाध्याय के सिंद्धातों पर काम करते हुए समाज के अति पिछड़े व्यक्तियों की समस्याओं का निदान सबसे पहले करती है। उन्होंने कहा कि किसी के साथ कोई भी बुरी घटना ना घटे। यदि दुर्भाग्य से किसी के साथ मिर्चपुर जैसी घटना घट जाती है तो पीड़ि़त पक्ष को न्याय मिलना चाहिए। मिर्चपुर पीडि़तों की विस्थापित फाईल मुख्यमंत्री के पास है जो लगभग क्लीयर है।

मुख्यमंत्री के ओएसडी कैप्टन भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मिर्चपुर मामले को जल्द से जल्द निपटाने के लिए मुख्यमंत्री ने एक हाई पावर कमेटी बनाई थी। इस कमेटी ने इस दिशा में लगातार काम करके आपसी सहमती से इसका सर्वमान्य हल निकाला है। इसके लिए हरियाणा सरकार एवं मिर्चपुर पीडि़त बधाई के पात्र जिन्हें लगभग 10 वर्ष बाद न्याय मिला है।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

अचयनित कला अध्यापकों ने विभाग में समायोजन की मांग को लेकर विधायक गुप्ता को सौंपा ज्ञापन

Jeewan Aadhar Editor Desk

महंगाई भत्ता रोकने के फरमान से कर्मचारियों में भारी रोष : मौलिया

निर्माणाधीन ओवरब्रिज के लैंटर का हिस्सा टूटकर नीचे गिरा, बड़ा हादसा टला

Jeewan Aadhar Editor Desk