बिहार

राजनीतिक मैदान में उतरेंगे IIT पासआउट, बिहार में चुनाव लड़ेगी BAP पार्टी

पटना,
दलितों और हाशिए पर आए तबके को अधिकार दिलाने के मकसद से एक नए राजनीतिक दल का उदय होने जा रहा है। खड़गपुर और दिल्ली IIT से पासआउट हो चुके करीब 50 एलुमनी ‘बहुजन आजाद पार्टी’ (BAP) के नाम से एक नई पार्टी ला रहे हैं जो कुछ विशेष मुद्दों को लेकर राजनीतिक मैदान में उतर रही है।
पार्टी के नेताओं का मानना है कि कांग्रेस, बीजेपी और अन्य राजनीतिक दल पिछड़े वर्ग का उत्थान नहीं कर सकते इसीलिए अब वह राजनीति में आ रहे हैं। पार्टी नेताओं का कहना है कि अनुसूचित जाति/जनजाति, दलित, आदिवासी, महिलाओं और पिछड़े वर्ग के हक की लड़ाई लड़ने के मकसद से हम राजनीति में आ रहे हैं। कौन हैं इसके नेता? आईआईटी दिल्ली से साल 2015 में पासआउट हो चुके नवीन कुमार इस पार्टी के अध्यक्ष होंगे। नवीन ने टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी में IIT से स्नातक किया है और उनका कहना है कि पार्टी में ज्यादातर सदस्य SC-ST और ओबीसी समुदाय से ही हैं।

नवीन ने कहा कि IIT से पासआउट कई लोग इस पार्टी से जुड़े हुए हैं। साथ ही उन्होंने कहा पार्टी को रजिस्टर्ड कराने के लिए आवेदन किया जा चुका है और हमें चुनाव आयोग के जवाब का इंतजार है। नवीन ने बताया कि करीब 50 ऐसे IIT एलुमनी हैं जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर अपना पूरा वक्त पार्टी को देने का फैसला किया है। साथ ही कई ऐसे नौकरशाह हैं जो थिक टेंक के तौर पर पार्टी को बाहर से समर्थन कर रहे हैं।
नवीन ने बताया कि हम लोग पिछड़े वर्ग से आते हैं और ऐसे वर्ग की क्या समस्याएं हैं इसे बेहतर ढंग से समझते हैं। यही वजह है कि हम इन वर्गों के उत्थान के लिए काम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि न्यायापलिका और शैक्षणिक संस्थानों में पिछड़े वर्ग का प्रतिनिधित्व काफी खराब है और हम इस दिशा में सुधार करना चाहते हैं। क्या होगी राजनीति दिशा? राजनीति में दाखिल होने के लिए BAP ने 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव को चुना है। पार्टी ने इस चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारने की योजना बनाई है और इसके बाद पार्टी 2024 का लोक सभा चुनाव भी लड़ेगी। नवीन ने बताया कि उनका किसी राजनीतिक दल से विरोध नहीं है बल्कि वो तो हाशिए पर आए वर्ग को शिक्षा और अन्य अधिकार देकर मजबूत करना चाहते हैं।

टीम वर्क के बल पर महज 20 रुपए में शुरु करे बिजनेस..TATA NEXON CAR सहित बोनस और अन्य उपहार करे अपने नाम.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पिता ने ही किया बेटी से बलात्कार, पीड़िता ने की खुदकुशी

पति ने जुएं में हारी पत्नी, जुआरियों के कृत्य कांप गई रुह

Jeewan Aadhar Editor Desk

40 किलो चावल व 40 किलो गेहूं की रकम ब्याज सहित सूूदखोर ने बना दी4 लाख रूपए, मजदूर की जमीन पर किया कब्जा