बिजनेस

जल्द सस्ता होने वाला है सोना, कीमतों में आ सकती है बहुत बड़ी गिरावट

नई दिल्ली,
सोना खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा रूक जाइये। सोने की कीमतों में जल्द ही बड़ी गिरावट आने वाली है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने अपनी नई रिपोर्ट में यह पुष्टि की है। रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 की पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च के बाच वैश्विक स्तर पर सोने की डिमांड घटकर सिर्फ 973.5 टन रह गई है। यह 10 साल में अब तक की सबसे कम डिमांड है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक, पहली तिमाही के दौरान भारत में सोने की ज्वैलरी की डिमांड में 12 फसीदी की भारी गिरावट आई है। यह 10 साल में किसी तिमाही में तीसरी सबसे कमजोर डिमांड दर्ज की गई है।

कम शादियों की वजह से घटी डिमांड
भारत में जनवरी से मार्च 2018 के दौरान ज्वैलरी के लिए सिर्फ 87.7 टन सोने का इस्ताम हुआ है। जबकि यही आंकड़ा 2017 के दौरान 99.2 टन था। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक, जनवरी से मार्च 2018 तक भारत में कम शादियां हुई हैं, जिसकी वजह से ज्वैलरी के लिए सोने की डिमांड कम आई है। अगर तुलनात्मक रूप से देखें तो भारत में इस साल सिर्फ 7 दिन शादियों के थे। वहीं, 2017 में पहली तिमाही के दौरान 22 दिन शादियों का सीजन था।

वैश्विक बाजार में भी गिरावट
WGC की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में ज्वैलरी की डिमांड घटने से वैश्विक स्तर पर ज्वैलरी के लिए सोने की डिमांड में 1 फीसदी की कमी देखने को मिली है। वैश्विक स्तर पर इस दौरान ज्वैलरी के लिए 487.7 टन सोने की खपत हुई, जबकि 2017 में इस दौरान सोने की खपत 491.6 टन रही थी।

निवेश के लिए सोने की डिमांड घटी
WGC की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी से मार्च के दौरान वैश्विक स्तर पर निवेश के लिए भी सोने की डिमांड में गिरावट आई है। भारत में निवेश के लिए सोने की डिमांड 13 प्रतिशत घटी है, जबकि चीन में इसमें 26 प्रतिशत की भारी गिरावट आई है। WGC के मुताबिक एक्सचेंज ट्रेडिड फंड्स (ETF) के जरिए सोने में निवेश में जनवरी से मार्च के दौरान 66 प्रतिशत की भारी गिरावट देखने को मिली है, जबकि सोने की छड़ों और सिक्कों की डिमांड में 15 फीसदी की कमी आई है।

जल्द सस्ता हो सकता है सोना
WGC की रिपोर्ट देखकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह रिपोर्ट सोने के भाव के लिए निगेटिव है। केडिया कमोडिटी के निदेशक अजय केडिया के मुताबिक, आने वाले दिनों में सोने के भाव पर दबाव देखने को मिल सकता है। उनके मुताबिक वैश्विक बाजार में सोने का भाव 1260-1380 डॉलर प्रति औंस के बीच रह सकता है, फिलहाल वैश्विक बाजार में सोने का भाव 1305 डॉलर के करीब है। विदेशी बाजार में भाव घटने की वजह से घरेलू मार्केट में भी सोने की कीमतें घट सकती है। हालांकि, घरेलू स्तर भाव रुपए की चाल पर निर्भर करेगा।

केंद्रीय बैंकों ने बढ़ाई सोने की खरीद
WGC रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी से मार्च के दौरान वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकों की सोने की खरीद में 42 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों ने कुल मिलाकर 116.5 टन सोना खरीदा है जबकि 2017 की समान अवधि में सिर्फ 82.2 टन सोने की खरीद हुई थी। रूस, तुर्की और कजाकिस्तान के केंद्रीय बैंकों ने सबसे ज्यादा सोना खरीदा है।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..और करोड़ो के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, डीजल इंजन वाली कार का प्रोडक्शन होगा बंद

छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत,40 लाख से कम टर्नओवर पर नहीं लगेगा GST

घर बैठे 26 लाख रुपए कमाने का मौका, नासा ने दिया आमजन के लिए ओपन चैलेंज