हिसार

शहर का सामान न खरीदेंगे और न बेचेंगे, 3 गांवों के किसानों ने की बैठक

आदमपुर (अग्रवाल)
किसानों के बढ़ते कर्ज, महंगाई व विभिन्न मांगोंं को लेकर 3 गांवों के किसानों ने बैठक कर शहर से सामान न खरीदने व ना ही बेचने का निर्णय लिया है। इस संबंध में गांव चूली कलां के मैन चौक में गुरुवार को अनेक किसानों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में गांव चूली कलां के अलावा चूली खुर्द व दड़ौली के सैंकड़ों ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। इसमें सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि 1 से 10 जून तक किसान अपना कोई भी सामान शहर में नहीं भेजेंगे और न ही कोई सामान खरीद कर लाएंगे। इस पर सभी किसानों ने अपनी सहमति जताई। अब इन तीनों गांवों की बड़े स्तर पर 29 मई को बैठक होगी जिसमें आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा व विभिन्न कार्यों के लिए ड्यूटी लगाई जाएगी।
किसानों ने कहा कि इन 10 दिनों में किसान अपनी कोई भी फसल, दूध, सब्जी, चारा व अनाज लेकर बाजार में नहीं आएगा और न ही इन दिनों में बाजार से कुछ सामान खरीदेगा।

किसानों ने कहा कि बढ़ रही महंगाई के चलते आज किसानों को अपना माल सस्ता और अन्य सामान उन्हें महंगे दामों में खरीदना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करने, किसानों को लागत का डेढ गुणा भाव दिए जाने, किसानों को कर्ज मुक्त किया जाए, किसान की न्यूनतम आय तय की जाए, फल-सब्जी व दूध का भी समर्थन मूल्य तय किया जाए आदि मांगों को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर यह आंदोलन किया जाएगा।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

पंचायत समिति सदस्य सतपाल चूलियन ने बताया कि यह आंदोलन पूरे देश में एक साथ किया जाएगा। आंदोलन को लेकर किसानों के साथ-साथ युवाओं में भी भारी उत्साह देखने को मिल रहा हैं। उन्होंने बताया कि बैठक में फैसला लिया गया है कि वे 10 दिवसीय किसान अभियान को सफल बनाने के लिए गांव-गांव में जाकर प्रचार व प्रसार करेंगे। उन्होंने बताया कि अगर सरकार ने आंदोलन से पहले इन मांगों को पूरा नहीं किया तो इसको और भी तेज किया जा सकता है। इस आंदोलन के दौरान धन की जो हानि होगी उसकी जिम्मेदारी प्रदेश व केंद्र सरकार की होगी।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

दुकान पर काम करने वाली वर्कर के साथ सेल्समेन ने की छेड़खानी, मामला दर्ज

संजीवनी अस्पताल से हटाए कर्मचारियों को 37 नई भर्तियों पर लेने की मांग

Jeewan Aadhar Editor Desk

19 जनवरी 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम