फतेहाबाद

उत्पादन लागत घटाए बिना लाभकारी खेती संभव नहीं- डॉ. आरके सैनी

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गांव चिंदड़ में किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य को लेकर रविवार को एक जागरूकता शिविर का आयोजनन किया गया। इसमें किसानों को ग्वार, नरमा, धान व दलहन फसलों का उत्पादन बढ़ाने तथा उत्पादन लागत कम करने के उपायों पर विस्तार से बताया गया।
शिविर में एचएयू हिसार से सेवानिवृत कीट विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ आरके सैनी ने ग्वार फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि उन्नत किस्मों के बीजों की समय पर रोकथाम होना उत्पादकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण कदम है। ग्वार में उखेड़ा रोग की रोकथाम बीजोपचार द्वारा प्रति एकड़ मात्र 15 रूपए के खर्च से की जा सकती है। इसी
प्रकार देखादेखी दवाओं का स्प्रे करने की बजाए कीटों व बीमारियों के लक्षणों के अनुसार दवाओं का प्रयोग करने पर उत्पादन लागत में काफी कमी लाई जा सकती है।
उन्होंने कहा कि जैविक खादों के प्रयोग से न केवल टिकाउ खेती होगी, बल्कि रासायनिक खादों की भी कम जरूरत पड़ेगी, जिससे उत्पादन लागत भी घटेगी। शिविर में किसानों को संबोधित करते हुए कृषि विकास अधिकारी डॉ राबर्ट ने कहा कि अगर किसान परंपरागत खेती के साथ साथ सहायक धंधे जैसे मधुमक्खी पालन, खूंब उत्पादन, मछली पालन, बागवानी आदि अपनाएं
तो उनकी दोगुणा आय करने का सपना पूरा हो सकता है।
उन्होंने कहा कि कोई भी नया काम करने से पहले किसान विशेषज्ञों से सलाह लेकर प्रशिक्षण अवश्य लें। डॉ राबर्ट ने किसानों से अनुरोध किया कि वे फसल अवशेष, फाने आदि न जलाएं। ऐसा करना न केवल पर्यावरण के लिए हानिकारक है, अपितु एक दंडनीय अपराध भी है। शिविर में किसानों द्वारा कृषि संबंधी पूछे गए विभिन्न प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए तथा बीजोपचार की दवा के सैंपल, रबड़ के दस्ताने तथा साहित्य निशुल्क बांटे गए।
इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि प्रधान सिंह, नंबरदार हनुमान, आत्माराम, सुशील, संदीप, धर्मपाल, चंदुलाल,सुभाष, सुमित, बलबीर सिंह, निहाल सिंह, राजकुमार, विष्णु, राकेश, मांगेराम सहित भारी संख्या में किसान मौजूद थे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

बच्चों पर दनादना डंडे बरसाने का वीडियो हुआ वायरल, मैडम बोली—’पता नहीं क्यों मैंने बच्चों को पीटा’

आखिर प्लाट में कैसे पहुंची दवाइयां— विडियों देखे

एनडीपीएस एक्ट पर पुलिस जांच अधिकारियों को दी जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk