फतेहाबाद

सरकारी योजनाओं के नाम पर ठग्गी करने वाले लोगों से सावधान रहें नागरिक

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
अतिरिक्त उपायुक्त डॉ जेके आभीर ने जिलावासियों से आग्रह किया है कि वे सरकारी योजनाओं के नाम पर ठग्गी करने वाले लोगों से सावधान व सजग रहे तथा ऐसे लोगों के बारे में प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस को तुरंत सूचना दें। उन्होंने बताया कि कुछ असामाजिक तत्व, लालची तथा दलाल लोग आमजन मानस को भ्रमित व गुमराह करके लाभार्थियों से नाजायज पैसे वसूल करते हैं, जो गैर कानूनी है। ऐसे लोगों के बारे में तुरंत प्रशासन व पुलिस को अवगत करवाए ताकि उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर नियमोनुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा सके।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की है। योजनाओं को आमजन मानस तक पहुंचाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी जनता को लाभ देने का काम कर रहे हैं। सरकारी योजनाओं में प्रार्थी को लाभ देने के लिए किसी प्रकार का कोई लेनदेन नहीं होता। इसलिए पंच-सरपंच, नंबरदार या कोई भी फर्जी सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों व फोटोस्टेट की दुकानों तथा दलाल आदि लाभार्थियों से पैसे की वसूली करता है या किसी प्रकार का कोई प्रलोभन देता है तो उसकी सूचना तुरंत जिला प्रशासन, पुलिस, संबंधित विभाग के अधिकारियों को दे, ताकि समय पर उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जा सके। उन्होंने कहा कि अनजान व्यक्ति तथा प्रलोभन देने वाले व्यक्तियों को अपने दस्तावेज भी न दें। एडीसी ने कहा कि ग्राम पंचायत, सरपंच आदि से कोई लाभार्थी का फार्म कार्यालय में आता है तो संबंधित अधिकारी उस फार्म को संबंधित गांव के बीडीपीओ कार्यालय में भिजवाए और उसकी जांच करवाए।
डॉ आभीर ने बताया कि नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के तहत नकद वितरण का कोई प्रावधान नहीं है, न ही ऐसी कोई भी स्कीम सरकार की ओर से लागू की गई है। प्राय: देखने में आया है कि कुछ अनाधिकृत साईटें, संस्थाएं, गैर सरकारी संस्थाएं व निजी तौर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम, समाज कल्याण, जिला कल्याण, पंचायत विभाग, डीआरडीए, पेटीएम, ऑनलाईन बैंक खाते खुलवाने आदि अन्य विभागों के तहत नकद प्रोत्साहन के नाम पर आवेदन मांगते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे कुछ व्यक्ति, संस्थाएं, ऑनलाईन पोर्टल पर नकद राशि देने का भरोसा देकर इस योजना के तहत आम जनता के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। इस प्रकार से धोखाधड़ी करने वाले या बढ़ावा देने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि वे ऐसी योजनाओं के नाम पर हो रही धोखाधड़ी के शिकार न बनें या पैसे का भुगतान न करें या व्यक्तिगत जानकारी (आधार कार्ड, बैंक वितरण, फोन नंबर, ई-मेल आईडी या किसी अन्य) का खुलासा न करें। नागरिकों को ऐसे व्यक्ति या संस्था, जो इस प्रकार की धोखाधड़ी कर रहे हैं, उसकी सूचना अपने नजदीकी पुलिस थाना व संबंधित विभाग के अधिकारियों को दें। उन्होंने लोगों से यह भी आग्रह किया कि वे इस सूचना को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और उन सभी जो आपके संपर्क में आते हैं, को इस तरह की धोखाधड़ी योजनाओं के खिलाफ सतर्क करें। एडीसी ने संबंधित विभाग को भी इस मामले में नागरिकों को जागरूक करने व सतर्क रहकर ऐसे ठगों के प्रति भोलीभाली जनता को गुमराह करने वाले लोगों का पता लगाने और उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की हिदायत दी है। आम जनता भी पुलिस को इस बारे सूचित कर सकती है। इसके अलावा 01667-230001, 02, 230007 आदि दूरभाष नंबरों पर सूचना दे सकते हैं। ऐसे असामाजिक तत्वों से कानूनी सख्ती से निपटा जाएगा।
एडीसी ने बताया कि प्रशासन द्वारा समय-समय पर जनता को चेताया जाता है कि फर्जीवाडा व ठग्गी करने वाले लोगों से सावधान व सजग रहे और ऐसे लोगों की सूचना तुरंत प्रशासन के आलाधिकारियों को दें। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा समय-समय पर आमजन मानस को अवगत करवाया जाता है। इसके अलावा मीडिया तथा जागरूकता अभियानों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जाता है।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

भतीजों ने चाचा को पीटा, ट्रैक्टर को लगाई आग

Jeewan Aadhar Editor Desk

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व जल एवं स्वच्छता संगठन की एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम आरंभ

Jeewan Aadhar Editor Desk

शहीद किसी एक जाति व समाज के नहीं बल्कि वे पूरे राष्ट्र के लिए प्रेरणास्त्रोत : डीसी बांगड़

Jeewan Aadhar Editor Desk