देश

ना ​बिजली के बिल बंटेगे और ना ही होगी बिजली की चोरी—सरकार उठा रही क्रांतिकारी कदम

नई दिल्ली,
जल्द ही बिजली का बिल घर आना पुरानी बात हो जाएगी। केंद्र सरकार पूरे बिलिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके लिए सरकार अगले तीन साल में सभी मीटर को स्मार्ट प्रीपेड में तब्दील करने की तैयारी कर रही है।

केंद्रीय राज्य मंत्री आरके सिंह ने कहा, ”जल्द ही वो दिन आ जाएंगे, जब आपके घर में बिजली का बिल आना बंद हो जाएगा। अगले तीन साल के दौरान सभी मीटर को स्मार्ट प्रीपेड किया जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर का प्रोडक्शन बढ़ाया जाए और इनकी कीमतों में कटौती की जाए।”

आरके सिंह स्मार्ट मीटर मैन्युफैक्चरर्स के एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इसमें उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरर्स को स्मार्ट मीटर की मैन्युफैक्चरिंग पर जोर देना चाहिए। आने वाले सालों में इनकी मांग काफी ज्यादा बढ़ने वाली है।

केंद्रीय मंत्री ने पावर मिनिस्ट्री के अध‍िकारियों को भी इस दौरान हिदायत दी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर्स को एक तय तारीख के बाद अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए।

स्मार्ट मीटर को इस तरह से बनाया जाता है कि यह मीटर रीडिंग्स बिजली कंपनी को सीधे भेज देता है। इससे गलत रीडिंग लिए जाने की आशंका भी कम हो जाती है। इन मीटर पर एक डिस्प्ले भी लगा होता है, जिससे आप आसान तरीके से समझ पाते हैं कि आपकी बिजली की खपत कितनी है।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

लॉकडाउन के बीच 7 दरिंदों ने भाई को कुएं में फैंक बहन से किया गैंगरेप

प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे शक्तिशाली के9 वज्र टैंक की सवारी की

कश्मीर पर मोदी सरकार ने किया सख्त प्लान तैयार