फतेहाबाद

पंजाब और राजस्थान छोड़ रहे है बेसहारा पशु, सीमाओं पर कड़ी की जायेगी चौकसी

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
जिला में पड़ोसी राज्य राजस्थान व पंजाब से बड़ी संख्या में बेसहारा पशुओं के छोड़े जाने की सूचनाओं के मद्देनजर राज्य से लगती सीमाओं पर कड़ी चौकसी की जाएगी। इस संबंध में आयोजित बैठक के दौरान कार्य योजना पर विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ जेके आभीर, डीएसपी गुरदयाल सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गोधन संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों में कोई कमी न आए और इस दिशा में जो भी ठोस कदम उठाए जाने हैं, उन पर तेजी से कार्य किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति गाय या नंदी को शहर में खुला न छोड़े। ऐसी सूचनाएं भी लगातार आ रही है कि राजस्थान व पंजाब के राज्यों से लगती सीमाओं पर बेसहारा पशुओं को जिला में छोड़ा जा रहा है। ऐसी स्थिति में पुलिस विभाग भी सीमाओं पर कड़ी निगरानी रखे।

डॉ. हरदीप सिंह ने कहा कि जिला के विभिन्न गांवों में नंदीशालाएं भी बनाई गई है और जनता के सहयोग से उनकी देखभाल व रखरखाव किया जा रहा है। जिला प्रशासन की दूरगामी सोच तथा बेहतरीन प्रबंधन के कारण बेसहारा पशुओं को आश्रय मिला है। उपायुक्त ने ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों, सामाजिक-धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा इस कार्य से जुड़े डेयरी संचालकों व पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि वे इस कार्य से लगातार जुड़े रहें।

उन्होंने कहा कि स्ट्रे कैटल फ्री के दर्जे को बरकरार रखने की दिशा में सभी विभाग गंभीरता से कार्य करते रहे। इस अवसर पर गोधन से प्राप्त गौमूत्र व गोबर इत्यादि से विभिन्न उत्पाद बनाए जाने को लेकर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस दिशा में बाहर से ऐसी मशीनें मंगवाई जाएगी, जिनसे गौमूत्र व गोबर से विभिन्न उत्पाद तैयार होते हैं।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पानी विवाद में युवक की पीट—पीट कर हत्या, पुलिस जुटी मामले की जांच में

बिजली का बिल मिलेगा मोबाइल पर, आधार से लिंक किए जा रहे है बिजली मीटर नंबर

दो घंटे तक सरकार के खिलाफ गरजे रोडवेज कर्मी