देश

16 राज्यों में बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली,
मॉनसून तेजी से देश में सक्रिय हो रहा है। महाराष्ट्र से आगे बढ़कर मॉनसून अब छत्तीसगढ़, बिहार की तरफ बढ़ रहा है। लेकिन, इससे पहले ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। अगले 72 घंटे देश के 16 राज्यों पर भारी हैं। यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए लाल चेतावनी जारी की है। लाल चेतावनी का मतलब है कि यहां आंधी-तूफान के साथ बारिश भारी तबाही मचा सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने दूसरे इलाकों के लिए भी ऑरेंज चेतावनी जारी की है।

भारी तबाही की आशंका
मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगले 72 घंटों में दिल्ली-एनसीआर समेत, चंड़ीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बिजली कड़कने के साथ तूफान आ सकता है। तूफान आने से भारी तबाही हो सकती है। वहीं, कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी भी लोगों को परेशान कर सकती है। मौसम विभाग ने तटीय इलाकों के आसपास रहने वालों को सतर्क रहने के लिए कहा है। वहीं, किसी भी नदी या समुद्र के आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है।

किन राज्यों के लिए है अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर से सटे इलाके के लिए अगले 24 घंटों बेहद अहम हैं। हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में तेज आंधी-तूफान आने की संभावना है। वहीं, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, ओडीशा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों में तूफान से भारी नुकसान हुआ था। कई इलाकों में लोगों को जानमाल का भी नुकसान हुआ था।

तूफान ने छीन ली 400 जिंदगी
पिछले एक महीने में खराब मौसम के चलते भारी नुकसान हुआ है। इस दौरान हादसों के चलते 400 से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और राजस्थान हैं। यहां सबसे ज्यादा संख्या में लोगों ने तूफान और बिजली गिरने की वजह से जान गंवाई है। अगले 24 घंटों में कर्नाटक के समुद्री इलाकों, गोवा, साउथ कोंकेड़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्‍ट्र, केरल, तमिलनाड़, पुड्डुचेरी और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट है।

11 जून के लिए अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, कर्नाटक के तटीय इलाके, गोवा, कोंकण, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में 11 जून को भारी से भारी बारिश का अलर्ट है। IMD के मुताबिक, तटीय इलाकों पर 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में तेज धूल भरी आंधी चलने के साथ ही बिजली कड़कने का अनुमान है।

12 जून के लिए अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, 12 जून को पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी से भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा कर्नाटक के तटीय इलाके, गोवा, कोंकण, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में 12 जून को भी भारी बारिश होने का अनुमान है।

13 जून के लिए अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, 13 जून को कर्नाटक, गोवा, कोंकण, अरुणांचल प्रदेश, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 जून तक मॉनसून गुजरात, मध्‍य प्रदेश और उत्तर प्रदेश तक दस्तक दे देगा। 10 से 15 जून के बीच अहमदाबाद, सूरत, नागपुर, नासिक, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रांची, गया, पटना, धनबाद, रांची, दरभंगा, गया, गोरखपुर, छपरा, कोरबा आदि शहरों में तेज बारिश का अनुमान है।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

पठानकोट में हाई अलर्ट, लवारिश बैग में मिली सेना की वर्दी

बाल—बाल बचे केंद्रीय मंत्री, ट्रक ने मारी कार को टक्कर, मंत्री बोले—मेरी हत्या की साजिश

लोकसभा में गूंजा : गुरु को बना दिया गैस्ट, कैसे होगी शिक्षा प्रणाली बेस्ट