हिसार

रक्तदान महोत्सव का आयोजन, आदमपुर में रक्तदान के लिए उमड़ी भीड़

आदमपुर (अग्रवाल)
[wds id=”19″]
रक्तदान को लेकर आज के सभ्य समाज में भी अनेक भ्रांतिया है। इन भ्रांतियों को दूर करने में गांव—गांव में लगने वाले छोटे रक्तदान कैम्प अह्म भूमिका निभाते है। यह बात ब्राह्मण धर्मशाला में विश्व रक्तदाता दिवस पर स्वामी सदानंद प्रणामी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा लगाए गए रक्तदान कैंप का शुभारंभ करते हुए स्वामी सदानंद जी महाराज ने कही।

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट के रक्तदान अभियान के मुखिया प्राध्याप्क राकेश शर्मा की अगुवाई में अब तक 91वां कैंप का आयोजन किया गया है। अब तक इन कैंपों के माध्यम से 17 हजार से ज्यादा लोग रक्तदान कर चुके है और 1 लाख से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा रखा है। इस दौरान उन्होेंने उपस्थित सभी सुंदरसाथ से साल में 3 बार रक्तदान करने की अपील करते हुए कहा कि रक्तदान सबसे अनमोल दान है। रक्त का अब तक कोई विकल्प तैयार नहीं हुआ है। ऐसे में आपका दान किया गया रक्त कई लोगों के प्राण बचा सकते है।

कौन कर सकता है रक्तदान
कैंप के संयोजक प्राध्यापक राकेश शर्मा ने बताया कि ब्लड डोनेट इच्छूक स्वयंसेवक का न्यूनतम वजन 50 किग्रा होना चाहिए। जिसका वजन 50 किग्रा कम है, उन्हें रक्तदान के स्थान पर कैंप में सेवा का कार्य संभालना चाहिए। इसके अलावा नशे के आदि, शुगर के मरीज या अन्य बिमारी से ग्रस्त लोगों को भी रक्तदान नहीं करना चाहिए।

क्या करे रक्त कम होने पर
राकेश शर्मा ने बताया कि जिन लोगों में रक्त की कमी होती है ऐसे लोगों को घबराना नहीं चाहिए। रक्त को बढ़ाने के लिए उन्हें पालक का जूस पिना चाहिए। हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। केवल पालक का नियमित सेवन ही चंद दिनों में रक्त की पूर्ति पूरी कर देता है।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

कृषि पैदावार बढ़ाने के लिए गुणवत्ताशील बीज जरूरी : प्रो. बीआर कम्बोज

35 हजार रुपए के लिए दोस्त ने की हत्या, शव को जमीन में दफनाया

लॉकडाउन में आवश्यक खाद्य वस्तुओं के रेट निर्धारित, इनसे ज्यादा कीमत लेने वालों की करें शिकायत : उपायुक्त