जीवनशैली

एक मुट्ठी चावल से हो जायेगी बड़ी समस्या हल, जानें चावल का ये विशेष लाभ

बदलती जीवनशैली के बीच कब्ज की समस्या आम हो गई है। अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो अपने भोजन में फलों और सब्जियों को शामिल करें। इनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को सही रखता है। अक्सर यह देखा जाता है कि लोगों का पेट सही नहीं रहता है, फिर भी अपने खाने-पीने की सामग्रियों पर ध्यान नहीं देते। जब तक आपका पेट सही नहीं रहेगा तब तक आप अपना काम भी ठीक से नहीं कर पाएंगे और दिनभर असहज महसूस करेंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने भोजन में बीन्स, कद्दू, आलू, चावल और फलों को शामिल करें। कब्ज से परेशान लोग मौसमी फल जैसे- संतरा, मौसमी, गाजर, केला, सेब, नाशपाती, अंगूर, तरबूज, चेरी, पपीता, आंवला आदि भी खाएं। इन फलों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे पेट की अच्‍छी तरह से सफाई करता है।

चावल
चावल सुपाच्य भोजन होता है और यह हमारे पेट की समस्याओं को दूर करता है। यह हमारे शरीर यूरिक एसिड जैसे विषैसे पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए, अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि इससे हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बना रहता है। रोजाना एक मुट्ठी चावल खाना आपको कब्ज जैसी समस्या से आराम दे सकता है।

बीन्स
कब्ज को ठीक करने में हरी बीन्स को बहुत ही कारगर फूड माना जाता है, क्योंकि यह आपकी आंत को स्वस्थ रखता है और इसे आपके मल को नियमित करने का अच्छा स्रोत भी माना जाता है। बीन्स खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन भी मिलता है, क्योंकि बीन्स में प्रोटीन बहुत पाया जाता है।

आलू
आलू में पाया जाने वाला फाइबर हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को सही बनाए रखता है, जिससे कब्ज जैसी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। आप इसे जैसे कई तरह से खा सकते हैं। इसे उबालकर सब्जी के रूप में खा सकते हैं या आप चाहे तो इसके परांठे भी बना कर खा सकते हैं। इसके अलावे भी कई तरह से खा सकते हैं।

कद्दू
कद्दू आसानी से डाइजेस्ट होने वाली सब्जी है और इसमें फाइबर और पानी बहुत ज्यादा होता है, जो कब्ज से लड़ने की क्षमता रखता है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

सफेद बालों को कैसे करे प्राकृतिक रुप से काला—जानें विस्तृत जानकारी

यदि दवा हुई बेअसर, बिना सर्जरी फिट होगा अस्थमा का मरीज

पेट और आंत के रोग में काफी फायदेमंद होती है चॉकलेट